Jaipur: राजस्थान में प्रदेश कांग्रेस मिशन 2023 को हासिल करने के लिए युवाओं को राष्ट्र निर्माण में कांग्रेस (Congress) के योगदान का पाठ पढ़ाने जा रही है. कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश और जिला स्तर पर कमेटियों का गठन किया है. साल भर चलने वाले इन कार्यक्रमों में गांव-गांव ढाणी-ढाणी जाकर युवा पीढ़ी (Young Generation) को बताया जाएगा कि आजादी की जंग में भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का कोई योगदान नहीं था. बांग्लादेश (Bangladesh) को आजाद करवाने में कांग्रेस पार्टी की ही भूमिका थी. इस आयोजन को लेकर आज पीसीसी (PCC) में बैठक बुलाई गई. बैठक के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भारतीय जनता पार्टी और संघ पर जमकर प्रहार किए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश की आजादी और राष्ट्र निर्माण में किस दल का कितना योगदान है, इसे लेकर एक बार फिर से बड़ी बहस छिड़ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और भाजपा के नेताओं की ओर से लगातार कांग्रेस 75 साल के योगदान को लेकर पूछे जा रहे सवालों के जवाब में अब कांग्रेस पार्टी ने देश की युवा पीढ़ी को आजादी के आंदोलन और बांग्लादेश के गठन सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर जागरूक करने की योजना बनाई है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने आज आजादी की 75वीं वर्षगांठ और बांग्लादेश गठन की 50वीं वर्षगांठ को लेकर बनाई गई संयोजन समिति की बैठक ली.


यह भी पढे़- Today Jaipur Gold-Silver Price: चांदी के दामों में गिरावट, सोने की कीमतों में उछाल, जानिए आज के भाव


डोटासरा ने कहा कि हमारा मकसद देश की युवा पीढ़ी और जनता को यह बताना है कि इस देश के निर्माण में कांग्रेस का कितना बड़ा योगदान है. केंद्र सरकार भाजपा और संघ लगातार कांग्रेस पार्टी पर सवाल उठाते हैं लेकिन देश की युवा पीढ़ी को यह जानना बेहद जरूरी है कि आजादी की जंग में आरएसएस का कोई योगदान नहीं था. बांग्लादेश का गठन भी प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व में हुआ. पंजाब में आतंकवाद को खत्म करने के लिए इंदिरा गांधी ने अपनी जान दे दी, लेकिन खालिस्थान नहीं बनने दिया. देश की एकता और अखंडता के लिए प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने अपना बलिदान दे दिया था. लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है कि आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कांग्रेस पार्टी से सवाल पूछते हैं कि उन्होंने देश के लिए क्या किया है. यही वजह है कि हमने प्रदेश भर में अभियान चलाने का निर्णय किया है.


साल भर चलने वाले इस अभियान के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने महेंद्रजीत सिंह मालवीय (Mahendrajit Singh Malviya) के संयोजन में एक कमेटी का गठन किया है. कमेटी ने सभी जिला स्तर पर अलग-अलग कमेटियां बनाई है. आज की बैठक में प्रदेश और जिला स्तर पर आयोजन का कैलेंडर तैयार कर लिया है. कांग्रेस पार्टी के नेता कार्यकर्ता अलग-अलग गांव ढाणी कस्बों में जाकर ना केवल स्वतंत्रता सेनानियों, कारगिल में शहीद हुए जवानों के परिजनों और सेवानिवृत्त सेना के जवान और परिजनों का सम्मान करेंगे बल्कि अलग-अलग विचार गोष्ठियों कार्यक्रमों के जरिए कांग्रेस पार्टी के देश के निर्माण में योगदान को भी प्रमुखता से रखा जाएगा.


यह भी पढे़- बेवजह हॉर्न बजाने वालों पर कसा जाएगा शिकंजा, Jaipur ट्रैफिक पुलिस ने शुरु की तैयारियां


आयोजन को लेकर आज पीसीसी में प्रदेश और जिला स्तरीय कमेटी की बैठक हुई. बैठक के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा. डोटासरा ने भाजपा पर राम मंदिर (Ram Mandir) में चोरी करने का आरोप लगाया. डोटासरा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर बनाने के आदेश दिए लेकिन भारतीय जनता पार्टी इसका क्रेडिट लेने में जुटी है. राम मंदिर के निर्माण में देश की 130 करोड़ जनता का योगदान है लेकिन भाजपा इस मुद्दे पर भी राजनीति करने से बाज नहीं आती. डोटासरा ने आगे कहा कि नोटबंदी से देश को क्या हासिल हुआ यह सब के सामने हैं. केंद्र सरकार ने देश को ठगने के काम किया है. देश के युवाओं, किसानों और उपभोक्ताओं के साथ ठगी हुई है. इसलिए इन्हें ठाक ही कहा जा सकता है यह देश के राष्ट्र भक्त नहीं है.


यह भी पढे़- RSMSSB VDO Recruitment 2021 के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, इस तरह से करें Apply


राष्ट्र निर्माण में अब क्रेडिट लेने की जंग के सहारे मिशन 2023 की तैयारी शुरू हो गई है. सोशल मीडिया के इस दौर में कांग्रेस पार्टी युवाओं तक पहुंच बनाने के लिए गांव-गांव, ढाणी-ढाणी जाकर सेमिनार और सम्मान समारोह का सहारा ले रही है. कांग्रेस पार्टी इन आयोजनों के माध्यम से युवाओं को पार्टी से जोड़ने का भी काम करेगी. लेकिन इसके साथ-साथ कांग्रेस पार्टी को अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच पार्टी की विचारधारा को और अधिक मजबूत करने की भी आवश्यकता है. ताकि सही मायने में कांग्रेस का असल संदेश जनता तक पहुंचाया जा सके.