Rajasthan News: त्योहारी सीजन शुरू होते ही प्रदेश में कहीं दूसरे राज्यों से अवैध रूप से मदिरा की बिक्री न बढ़ जाए, इस प्रक्रिया को रोकने के लिए आबकारी विभाग ने विशेष निरोधात्मक अभियान चलाया हुआ है. अभियान 21 सितंबर से शुरू किया गया था, जो कि 20 नवंबर तक जारी रहेगा. आबकारी विभाग ने अनाधिकृत रूप से अन्य राज्यों से आने वाली मदिरा की रोकथाम के लिए यह अभियान चलाया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बॉर्डर इलाकों में बढ़ाई गई चेकिंग
आबकारी आयुक्त शिवप्रसाद नकाते ने कार्यभार संभालते ही इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि दूसरे राज्यों से आने वाली मदिरा को लेकर उनका जीरो टॉलरेंस रहेगा. इसी तरह अवैध मदिरा की कशीदगी, भंडारण और परिवहन पर कार्रवाई की जाएगी. 21 सितंबर से शुरू हुए अभियान को एक माह का समय पूरा हो चुका है. विभाग के आबकारी निरोधक दल द्वारा लगातार इस बारे में कार्रवाई की जा रही है. इसके लिए बॉर्डर इलाकों में चेकिंग बढ़ाई गई है. हाईवेज के ढाबों और अन्य संभावित विक्रय स्थलों पर निगरानी रखी जा रही है. आबकारी निरोधक दल की टीमें हथकढ़ शराब बनाने वाली जगहों पर भी कार्रवाई कर रही हैं.



अभियान के तहत अब तक कार्रवाई क्या ?
- अभियान के तहत महत्वपूर्ण श्रेणी के 92 मामले दर्ज किए गए
- साधारण श्रेणी के 655, बीएलसी के 133 केस दर्ज किए गए
- इस तरह अब तक कुल 839 अभियोग किए गए पंजीकृत
- कुल 501 लोगों को अभियान के दौरान किया गया गिरफ्तार
- कुल 16102 बल्क लीटर मदिरा बरामद की गई
- भारत निर्मित विदेशी मदिरा, देशी मदिरा, अवैध मदिरा, बीयर जब्त हुई
- 3 लाख 19 हजार 299 बल्क लीटर अवैध शराब या वॉश नष्ट किया गया
- अवैध शराब ले जाते 2 ट्रकों सहित कुल 20 वाहन जब्त किए गए



20 नवंबर तक के लिए दिए निर्देश
आबकारी आयुक्त ने निर्देश दिए हैं कि 20 नवंबर तक अभियान के दौरान जीरो टॉलरेंस रखी जाए. अन्य राज्यों से आने वाली मदिरा हो या यहीं पर हथकढ़ बनाई जाने वाली मदिरा, सभी मामलों में सख्त कार्रवाई की जाए. चूंकि राज्य की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है और नामांकन प्रक्रिया जारी है. ऐसे में आयुक्त ने इन विधानसभा क्षेत्रों वाले जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. इन क्षेत्रों में उपचुनाव वाले दिन ड्राई डे की भी सख्ती से पालना करानी होगी. कुल मिलाकर विभाग के प्रयास हैं कि अवैध मदिरा की रोकथाम कर राज्य में बिक्री योग्य मदिरा का ही उपभोग बढ़े, जिससे न केवल हथकढ़ मदिरा से संभावित आपदाओं को रोका जा सकेगा. साथ ही आबकारी विभाग को राजस्व लक्ष्य पूर्ति में भी मदद मिलेगी. 



रिपोर्टर- काशीराम चौधरी


ये भी पढ़ें- जेजेएम में 9300 करोड़ का पेमेंट रुकने से 85% प्रोजेक्ट्स बंद, कार्रवाई की चेतावनी... 



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!