Jaipur: कोविडकाल के बाद हाउसिंग बोर्ड फिर से जयपुर में आवासीय स्कीम ला रहा है. आज यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल हाउसिंग बोर्ड की ओर से 17 शहरों में आवासीय स्कीमों को लॉन्च करेंगे जिसमें 4300 मकान बनाए जाएंगे. करीब दो दशक बाद जयपुर के प्रताप नगर में हाउसिंग बोर्ड स्वतंत्र मकानों की योजना भी लेकर आया है. जिसमें 100 से ज्यादा मकान होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने बताया कि जयपुर के प्रताप नगर सेक्टर 22, 23 और 26 में कुल तीन योजनाएं बसाई जाएगी.जिसमें कुल 1332 मकान बनाए जाएंगे. इसमें करीब 100 से ज्यादा मकानों की एक योजना स्वतंत्र मकान की होगी. जबकि दो अन्य योजनाओं में मल्टी स्टोरी फ्लैट बनाए जाएंगे.प्रताप नगर स्थित एनआरआई कॉलोनी के बाद प्रदेश के दूसरी लग्जरी कॉलोनी होगी, जो गेटेड होगी. इस स्कीम में केवल एक ही एंट्री और एग्जिट गेट होगा, जबकि अंदर सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी. इसमें 30 फीसदी एरिया में ग्रीनबैल्ट भी डवलप होगा.


इस योजना में 164 इंडिपेंडेंट डुप्लेक्स बनाए जाएंगे. जयपुर में इन विलाज की स्कीम के अलावा 6 अन्य मल्टी स्टोरी फ्लैट्स की स्कीम भी लॉन्च की जाएगी. इन मल्टीस्टोरी फ्लैट्स में एमआईजी बी और एचआईजी कैटेगिरी के फ्लैट्स बनाए जाएंगे. आपको बता दें कि हाउसिंग बोर्ड ने इससे पहले साल 2000-2001 में जयपुर शहर के नजदीक के जगतपुरा स्थित इंदिरा गांधी नगर में आमजन के लिए स्वतंत्र मकानों की योजना बसाई थी.


हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने बताया कि प्रताप नगर में राणा सांगा मार्ग पर आरयूएचएस मेडिकल कॉलेज के कुछ दूरी पर ये विलाज की स्कीम बसाई जाएगी. इस योजना में एक मैन एंट्रेस और एग्जिट गेट बनाया जाएगा, जबकि ये तीनों तरफ से सिक्योरिटी के लिए बाउण्ड्रीवाल बनाई जाएगी और वहां ग्रीन बेल्ट डवलप किया जाएगा. इस स्कीम में कम्प्युनिटी हॉल, कॉमन एरिया, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्वीमिंग पूल, पार्क समेत अन्य सुविधाएं होंगी. उन्होंने बताया कि ये कॉलोनी किसी प्राइवेट कॉलोनाइजर की बसाई कॉलोनी से भी ज्यादा अच्छी होगी.


इस स्कीम में 135 और 112 वर्गमीटर साइज के भूखण्ड पर लग्जरी डुप्लेक्स बनाए जाएंगे, जिनकी कम से कम कीमत करीब 1.35 करोड़ रुपए से शुरू होगी. जबकि 135 वर्गमीटर साइज वाले विलाज की लागत 1.59 करोड़ रुपए है. इसके अलावा इस योजना के पास ही बड़ी जमीन पर 14 मंजिला मल्टी स्टोरी 560 लग्जरी फ्लैट्स बनाए जाएंगे, जो ग्रीनवुड हॉरिजॉन और ग्रीनवुड आईकॉनिक के नाम से होंगे. जयपुर के प्रताप नगर में ही सेक्टर 22, 23 और 26 में मल्टी स्टोरी फ्लैट्स की स्कीम लॉन्च की जाएगी.


एमआईजी बी से लेकर एचआईजी कैटेगिरी फ्लैट्स बनाए जाएंगे, जो 60 लाख रुपए की कीमत से लेकर 1 करोड़ रुपए तक के होंगे. इसमें 3 और 4 बीएचके के फ्लैट्स होंगे. इन फ्लैट्स की साइज 1440 वर्गफीट से लेकर 2310 वर्गफीट तक के होंगे. हाउसिंग बोर्ड की ओर से मार्च में जयपुर के अलावा जोधपुर, ब्यावर, किशनगढ़ अजमेर, आबू रोड, उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ समेत कई दूसरे शहरों में योजनाएं लाई जाएगी.


जोधपुर के बडली में ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी के स्वतंत्र मकानों की योजना लाई जाएगी. जोधपुर के बडली की योजना में 1090 मकान बनाए जाएंगे.जोधपुर की ही चौपासनी में ही 250 फ्लैट्स की एमआईजी व एचआईजी की स्कीम बसाई जाएगी. इसी तरह चूरु में 10, किशनगढ़ के खोड़ा में 175, धौलपुर में 45, बूंदी के लाखेरी में 317, टोंक के निवाई में 77, हनुमानगढ़ में 504, आबूरोड में 189, भिंडर में 22, सलूंबर में 16, भीलवाड़ा के पटेल नगर 38, शाहपुरा में 46, चित्तौड़गढ़ के निंबाहेडा में 71, बड़ी सादड़ी में 74, बांसवाड़ा परतापुर में 80, दुर्गापुर में 63 और उदयपुर के हिरण मगरी में 24 मकानों की योजना लांच की जाएगी. इन योजनाओं में एचआईजी, एमआईजी, एलआईजी और ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी के मकान बनाए जाएंगे.


ये भी पढ़ें..


सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ


गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए


Sanchore: छुट्‌टी के दिन स्कूल के स्टोर रूम में युवती के साथ था प्रधानाचार्य,ग्रामीणों ने पकड़कर पीटा


हार्डवेयर व्यापारी से लाखों रुपए की ठगी,पेटीएम अकाउंट अपडेट करने के बहाने हुई ठगी