Jaipur News: बारिश के बाद मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है. डेंगू, मलेरिया के साथ-साथ डेंगू जैसी बीमारी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. मरीजों में डेंगू जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, लेकिन जांच रिपोर्ट में डेंगू नेगेटिव आ रहा है. पिछले 8-10 दिनों में मौसमी बीमारियों के मामले 60 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं. एसएमएस अस्पताल के अतिरिक्त अधीक्षक डॉ मनोज शर्मा की जानकारी के मुताबिक राज्य में अब तक 3 हजार 111 मरीज डिटेक्ट हुए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदेश में भारी बारिश होने के बाद मौसमी बीमारियां भी तेजी से फैलने लगी है. इसमें डेंगू-मलेरिया के साथ से डेंगू लाइक इलनेस ने मरीजों की टेंशन बढ़ा दी है. इस बीमारी में मरीज को लक्षण बिल्कुल डेंगू के समान ही आ रहे है, लेकिन मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है. डॉक्टरों की माने तो जनरल मेडिसिन और इमरजेंसी में इस तरह के 50 फीसदी से ज्यादा केस आ रहे है, जिसके कारण ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ गई. एसएमएस जनरल मेडिसिन डिपार्टमेंट के जूनियर स्पेशलिस्ट और अतिरिक्त अधीक्षक डॉक्टर मनोज शर्मा ने बताया कि पिछले 8-10 दिनों एकाएक मौसमी बीमारियों के केस तेजी से बढ़े है. जनरल मेडिसिन की ओपीडी में 50 फीसदी मरीज तो डेंगू या डेंगू लाइक इनलेस से जुड़े केस है.  डेंगू लाइक इनलेस में मरीज को बहुत तेज बुखार और वो भी तीन से चार दिन तक रहने की शिकायत आ रही है. इस कारण मरीजों को दिन में 3 बार या उससे भी ज्यादा बार पैरासिटामोल टेबलेट देनी पड़ रही है. हालांकि डेंगू की जांच में इनकी रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है.



सीवियर केस अभी कम
डॉक्टर मनोज शर्मा ने बताया कि अभी जितने भी मरीज आ रहे है, उसमें 90 फीसदी से भी ज्यादा केस कम सीवियर वाले है. एसएमएस में डॉक्टर भी केवल उन्हीं मरीज को भर्ती कर रहे है, जिनके डेंगू होने पर ​​​​​​​लिवर इंफेक्शन, पेट या फेंफडों में पानी भरने जैसी नौबत आ रही है. 



तेज सिरदर्द के साथ शरीर दर्द की परेशानी ज्यादा
डॉक्टर ने बताया कि अच्छी बात ये है कि अभी अधिकांश मरीजों में डेंगू होने या डेंगू लाइक इलनेस में तुरंत तेज बुखार और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत आ रही है. इस कारण मरीज तुरंत डॉक्टर के पास आ रहा है और उसे समय पर इलाज मिल रहा है. इस कारण सीवियरिटी के केस कम देखने को मिल रहे है.



हर रोज 3-5 मरीज हो रहे है भर्ती
एसएमएस मेडिकल कॉलेज से जारी एक रिपोर्ट देखे तो पिछले एक से डेढ़ सप्ताह में डेंगू, मलेरिया और स्क्रब टाइफस के केस ज्यादा आ रहे है. डेंगू के हर रोज औसतन 3 से 5 मरीज भर्ती हो रहे है. जबकि अधिकांश मरीज ओपीडी में इलाज और सलाह लेकर घर लौट रहे है. इस सीजन में अब तक एसएमएस में डायरेक्ट डेंगू से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक एक मरीज की मौत दूसरी बीमारियों के कारण हुई, लेकिन उसकी डेंगू रिपोर्ट पॉजिटिव थी. एसएमएस में अब तक 276 मरीज भर्ती डेंगू के कारण भर्ती हो चुके है, जो 1 जनवरी से 19 सितंबर तक की रिपोर्ट है.


ये भी पढ़ें-Anupgarh Road Accident: रॉन्ग साइड से आ रही तेज रफ्तार कार ने बाइक सवार को मारी टक्कर, महिला बच्चे समेत तीन गंभीर रूप से घायल

पूरे राज्य में अब तक 3 हजार 111 मरीज डिटेक्ट
​​​​​​​राजस्थान की बात करें तो पूरे प्रदेश में अब तक डेंगू के 3 हजार 111 मरीज डिटेक्ट हुए है. हालांकि इनमें से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है. सबसे ज्यादा केस जयपुर जिले में 510 से ज्यादा केस है. वहीं दूसरे नंबर पर बीकानेर जिला है जहां 258 से ज्यादा मरीज डिटेक्ट हुए है. ​बहरहाल,​प्रदेश में डेंगू से बढते मरीजों की संख्या देखे तो स्थिति चिंताजनक है. लेकिन स्वास्थ विभाग लगातार मौसमी ​बीमारियों की मॉनिटरिंग कर रहा है. सभी अस्पतालों,सीएमएचओ,पीएमओ को निर्देश दिए गए है. अधिकांश मरीजों में डेंगू होने या डेंगू लाइक इलनेस में तुरंत तेज बुखार और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत आ रही है हैरान करने वाली बात यह है कि मरीज की जांच करवाने के बाद रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है. ऐसे में डॉक्टर्स का कहना है कि जहां भी आप रह रहे है अपने आस—पास साफ सफाई रखें.


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!