Jaipur News: अबकी बार मानसून की मेहरबानी से राजस्थान के 50 प्रतिशत से ज्यादा बांध लबालब हैं. इसे देखते हुए आज राज्य सरकार ने सभी फुल हुए बांधों पर जल महोत्सव मनाया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोगों में है खुशी की लहर 
राजस्थान के बांधों से आज कुछ इसी तरह की तस्वीरें सामने आई हैं. खुशियां मनाई, मिठाई बांटी, कलश यात्राएं निकालीं, क्योंकि राजस्थान में 5 साल बाद ऐसी तस्वीर दिखी है, जब इतने बांध फुल हुए. बांधों में 83 प्रतिशत से ज्यादा पानी की आवक दर्ज की गई है. जलझूलनी एकादशी के खास मौके पर लबालब बांधों पर सरकार ने आम लोगों के साथ खुशियां बांटी. जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत जयपुर के नेवटा बांध पहुंचे और जल महोत्सव मनाया.


प्रदेश में मानसून की रही है असीम कृपा 
जल संसाधन मंत्री ने सुरेश सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष मानसून की असीम कृपा रही है. प्रदेश में इस बार सामान्य से 215 मिलीमीटर अधिक वर्षा दर्ज की गई है, जो प्रदेश के विकास का सुखद संदेश है. अच्छे मानसून के चलते प्रदेश के बांध कुल भराव क्षमता के 83 प्रतिशत तक भर चुके हैं. तकरीबन 357 बांध लबालब हैं और अधिकांश जलाशय पूरे भर चुके हैं.


राजस्थान को मिलेगी जल संकट से मुक्ति 
उन्होंने कहा कि अच्छी वर्षा से आगामी साल में प्रदेश की सुख-समृद्धि और खुशहाली में वृद्धि होगी और चहुंमुखी विकास होगा. अभी सितंबर का आधा महीना बाकी है.ऐसे में अभी बांधों में और पानी की आवक होगी और बांधों के आंकड़े और बदलेंगे. ऐसे में यह तय है कि राजस्थान में आने वाले सालों में जल संकट से मुक्ति मिलेगी.


ये भी पढ़ेंः राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!