Jaipur news: राजस्थान में त्योहारी सीजन और विधानसभा आम चुनाव के बाद राजस्व संग्रहण में आ रही चुनौतियों पर बैठक हुई. वाणिज्य कर विभाग की  झालाना स्थित एक्सीलेस सेंटर पर राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ. बैठक में मुख्य आयुक्त रवि कुमार सुरपुर ने विभाग में चुनाव के दौरान की गई कार्यवाहियों के साथ राजस्व संग्रहण की समीक्षा करते हुए लक्ष्यों के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्व संग्रहण की समीक्षा
उन्होंने बैठक में आगामी कार्य योजना के अनुरूप रिटर्न फाइलिंग को बढ़ाने और अपील के मामलों को जल्द निस्तारित करने की दिशा में कदम उठाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार निर्वाचन आयोग ने बेहतरीन चुनाव प्रबंधन के द्वारा आम चुनाव कराया है. उसी प्रकार राजस्व संग्रहण के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए लिए भी सामंजस्य और कार्य को प्रमुख आधार बनाया जाए.


बकाया प्रकरणों का निस्तारण जल्द
साथ ही उन्होंने कहा कि एमनेस्टी स्कीम 2023 के तहत बकाया प्रकरणों का निस्तारण जल्द किया जाए. इसके साथ ही सभी सर्कल और जोनल अधिकारी सर्वे के कार्यों को गंभीरता से करें. उन्होंने फेक टैक्सपेयर्स को चिन्हित करने की कार्रवाई को सजगता से करने के निर्देश दिए. मुख्य आयुक्त सुरपुर ने व्यापारियों और विभाग के मध्य सामंजस्य स्थापित करने वाले कार्यक्रम संवाद को आगे बढ़ाने पर बल दिया. 


 एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने कि बात 
इस अवसर पर रवि कुमार ने बेहतर कार्य पर बल दिया. रवि कुमारने कहा कि जरूरी है कि अधिकारी रिप्स के विषय में अधिक से अधिक जानें और एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देते हुए रोजगार का दायरा बढ़ाने पर भी काम हो . एंटरप्रेन्योरशिप  को बढ़ावा देते हुए कहा की अधिकारियों का प्रयास और नई शिक्षा पद्धतिग दोनों को मिालकर  प्रदेश में रोजगार की नई संभावनाएं तलाशी जा सकती हैं.


यह भी पढ़ें:अनूपगढ़ पुलिस ने अपराधियों पर कसा शिकंजा,दो बाइक चोरों को किया गिरफ्तार