Jaipur: जवाहर कला केंद्र में 'अग्नि और बरखा' नाटक का मंचन किया गया. केंद्र की पाक्षिक नाट्य योजना के तहत आयोजित नाटक में जफर खान के निर्देशन में कलाकारों ने अभिनय किया. महाभारत के वनपर्व अध्याय में वर्णित यवक्री की कथा पर आधारित नाटक गिरिश कर्नाड़ ने लिखा है. इसका हिन्दी अनुवाद रामगोपाल बजाज ने किया. पौराणिक पृष्ठभूमि वाले नाटक में ऐसे कई नीतिगत सिद्धांतों का वर्णन किया गया है, जो आज भी प्रासंगिक है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नाटक की कहानी रैभ्य के दो पुत्रों परावसु, अरवसु और भतीजे यवक्री के इर्द-गिर्द घूमती है, इसमें दिखाया गया कि स्वार्थ, ईर्ष्या, क्रोध और प्रतिशोध के चलते किए जाने वाले प्रपंचों से पैदा हुई अग्नि जीवन को किस तरह तबाह करती है. इन सबके बीच भी प्रेम रूपी बरखा की बौछार से मनुष्य जीवन निखर उठता है. नाटक में अरवसु और नितिलाई नामक पात्र त्याग, प्रेमभाव से परिपूर्ण है, वह दूसरों के लिए त्याग कर संतुष्ट रहते है. 


यह भी पढ़ें - सीएम अशोक गहलोत के गढ़ में आज अमित शाह, OBC वोट बैंक पर पार्टी की नजर


इस निश्छल, निर्मल, त्यागमयी प्रेम से ही संसार का अस्तित्व है और यही समस्त जीवों को एकता के सूत्र में बांधे रखता है. अनुराग सिंह, राजदीप, विनोद जोशी, यशेश पटेल, अनुश्री ने क्रमशः रैभ्य, अरवसु, परावसु, यवक्री, नितिलाई की भूमिका अदा की है. वहीं कशिश तिवारी ने विशाखा, कजोड़ मीणा ने अरहरा बाबा और आसिफ शेर अली ने ब्रह्मराक्षस का रोल निभाया है.


Reporter: Anup Sharma


जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


खबरें और भी हैं...


Sawai Madhopur : किन्नरों से बचने के लिए ट्रेन से कूदे युवक, दुरंतो की चपेट में आने से दो की दर्दनाक मौत


Video: ‘गर्लफ्रेंड’ के लिए कमर तक पानी भरी सड़क में लड़के ने दौड़ाई बाइक, लोग बोले- टूरू लाब


Chanakya Niti: इन हरकतों की वजह से जल्दी बूढ़े हो जाते हैं पुरुष, न करें ये काम तो रहेंगे जवान