Jaipur: राजस्थान में बच्चों के सबसे बड़े अस्पताल जयपुर के जेके लोन में मरीजों को अब जांच के लिए एसएमएस अस्पताल में चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. जेके अस्पताल ने सुविधाएं बढ़ाते हुए इमरजेंसी जांच सुविधा अब 24 घंटे कर दी है. इस सुविधा के शुरू होने का सबसे बड़ा फायदा उन सीरियस मरीजों के परिजनों को होगा, जिनको देर रात जांच के सैंपल लेकर एसएमएस हॉस्पिटल जाना पड़ता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अस्पताल में आने वाले बच्चों की पहले रात को सीबीसी व एक दो और जांच होती थी लेकिन अब 11 तरह की जांच रात को होगी. पहले आईसीयू में भर्ती होने वाले बच्चों की रात को कोई जांच नहीं होती थी. जेके लोन अस्पताल के अधीक्षक डॉ डॉ. आर.के. गुप्ता ने बताया कि जेके लोन अस्पताल में रोजाना 200 से 300 मरीज भर्ती होते है. भर्ती मरीजों को जांच के लिए रात के समय एसएमएस अस्पताल जाना पड़ता है. जहां से रिपोर्ट लाने में उन्हें परेशानी का भी सामना करना पड़ता था. अब इमरजेंसी में होने वाली 8 तरह की जांचों की सुविधा हॉस्पिटल की ही लैब में 24 घंटे संचालित करने का निर्णय किया है. ये सुविधा बुधवार से हॉस्पिटल में शुरू कर दी जाएगी.


ये जांच होगी अब 24 घण्टें 


जेके लोन अस्पताल में अब तक एबीजी, सीबीसी और डेंगू की जांच रात के समय भी होती थी. इन्हे बढ़ाते हुए खून में कैल्शियम के लिए एस कैल्शियम, लीवर फंक्शन की एस. बिलीरूबिन, किडनी फंक्शन की जांच के लिए क्रिएटिनिन, इलेक्ट्रोलाइट एसजीओटी, सीजीपीटी और ब्लड अल्ट्रा की जांच शुरू की है.


यह भी पढ़ें - Cardio Workout: इन आसान फिटनेस टिप्स को अपनाकर कार्डियो वर्कआउट का घर बैठे उठाएं फायदा