Cardio Workout: इन आसान फिटनेस टिप्स को अपनाकर कार्डियो वर्कआउट का घर बैठे उठाएं फायदा
topStories1rajasthan1474356

Cardio Workout: इन आसान फिटनेस टिप्स को अपनाकर कार्डियो वर्कआउट का घर बैठे उठाएं फायदा

Cardio Workout: आपको अपनी सुबह की शुरूआत वर्कआउट सेशन से करनी चाहिए, जिससे न सिर्फ आप फिट रहेंगे बल्कि दिनभर के  बाद भी आपकी एनर्जी बनी रहेगी. ऐसे में आप कार्डियो कर सकते है जो हार्ट से संबंधित एक्सरसाइज से है. ऐसा कोई भी वर्कऑउट जिससे श्वसन दर औक हार्ट की गति को बढ़ाया जाता है कार्डियो वर्कऑउट कहलाता है.

Cardio Workout: इन आसान फिटनेस टिप्स को अपनाकर कार्डियो वर्कआउट का घर बैठे उठाएं फायदा

Cardio Workout: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में आदमी अपनी सेहत का ख्याल अच्छे से नहीं रख पाता है. ऐसे में आपको अपनी सुबह की शुरूआत वर्कआउट सेशन से करनी चाहिए, जिससे न सिर्फ आप फिट रहेंगे बल्कि दिनभर के  बाद भी आपकी एनर्जी बनी रहेगी. आजकल ज्यादातर लोग वर्कआउट करने के लिए कार्डियो करना पसंद करते हैं. कार्डियो हार्ट से संबंधित एक्सरसाइज से है. ऐसा कोई भी वर्कऑउट जिससे श्वसन दर औक हार्ट की गति को बढ़ाया जाता है, कार्डियो एक्सरसाइज कही जाती है. कार्डियो वर्कआउट से हमारे फेफड़े, दिल और ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है साथ ही यह वजन कम करने में भी कारगर है. 

कार्डियो एक्सरसाइज के फायदे (Cardio Exercise)

कार्डियो एक्सरसाइज दिल को स्वस्थ बनाने के साथ ही रक्त संचार प्रणाली मजबूत करती है. इसे करने से फेफड़े हेल्दी होते हैं, तनाव से मुक्ति मिलती है. कार्डियो एक्सरसाइज शरीर के मेटाबोलिजम बढ़ता है, जिससे खाना अच्छी तरह पचता है और पेट संबंधी बीमारियां दूर होती है. सबसे ज्यादा जरूरी यह वजन घटाने और कंट्रोल करने बहुत कारगर है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है, इसके साथ ही हड्डियों और जोड़ मजबूत रहते हैं. अगर आप सुबह उठकर खाली पेट रेगुलर बेसिस पर कार्डियो एक्सरसाइज करेंगे तो आपको अधिक वसा बर्न करने में मदद मिलेगी.

कार्डियो वर्कआउट जो घर पर कर सकते हैं ट्राई  

कार्डियो एक्सरसाइज हार्ट बीट को बढ़ाती हैं, ब्लड प्रेशर को संतुलित करते है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करते है. वैसे तो कार्डियो एक्सरसाइज कहीं पर भी की जा सकती है जरूरी नहीं है कि आप इसके लिए जिम ही जाएं. कार्डियो आप अपने घर, गार्डन या मैदान में भी कर सकते हैं. आज बात करते है कुछ ऐसे कार्डियो वर्कआउट के बारे में जिन्हें घर पर रहकर भी आसानी से किया जा सकता है. 

रस्सी कूदना 

रस्सी कूदना एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है. इससे  पूरी बॉडी वर्क करती है और इसे घर पर आसानी से किया जा सकता है. इसे कम समय में ही सांस की गति तेज होती है और हार्ट तेजी से पंप करने लगता है. रस्सी कूदने से हार्ट तो मजबूत होता ही है साथ ही जल्दी से वजन कम भी कम होने लगता है.

 नाचना

डांस करना भी एक बहुत अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है. डांस करने के दौरान पूरी बॉडी का एनर्जी लेवल बहुत हाई होता है साथ ही इस दौरान हार्ट भी तेजी से पम्प करता है. जिससे हमारे शरीर में रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है. इससे हार्ट तेजी से अपना काम करता है और उसे मजबूती मिलती है. साथ ही अगर आप मजे से वजन कम करना चाहते है तो डांस आपके लिए अच्छा ऑप्शन है.

रनिंग

दौड़ना भी एक कार्डियो वर्कआउट ही है, दौड़ने से न सिर्फ हमारी सांस और धड़कने तेज होती हैं. रनिंग में आप जितना अधिक पसीना बहाएंगे उतने ही अधिक हार्मोन रिलीज होंगे. यही वजह है कि डॉक्टर भी हर रोज 15-20 मिनट हल्की रनिंग करने की सलाह देते हैं. रनिंग करने से हार्ट के साथ ही पैरों को भी मजबूती मिलती है.  

साइकिलिंग 

साइक्लिंग भी बहुत अच्छी कार्डिक वर्कआउट मानी जाती है. आप चाहें तो साइकिल चलाकर भी कार्डियो एक्सरसाइज कर सकते है. साइकिल से हार्ट के अलावा हमारी लोअर बॉडी भी मजबूत होती है. 

 सीढ़ी चढ़ना-उतरना 

घर में सबसे आसान कार्डियो वर्कऑउट है सीढ़ी चढ़ना और उतरना है. इससे हमारी श्वसन दर बढ़ने के साथ ही हार्ट भी तेजी से काम करता है और वजन भी तेजी से कम होने लगता है. हर रोज सुबह शाम 10-15 मिनट सीढ़ियों पर यह एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें - Katrina Kaif Fitness Tips: Katrina Kaif की तरह पाना चाहती है हॉट फिगर तो आज ही फॉलो करें ये टिप्स
 

Trending news