JAIPUR: जयपुर ग्रामीण के विभिन्न पुलिस थाना परिसर एवं दफ्तर को सीसीटीवी से लैस करने की तैयारी पूरी हो चुकी है. शीघ्र ही सभी पुलिस थाने सीसीटीवी कैमरे की जद में आ जाएंगे. जिले भर के थानों को सीसीटीवी से लैस करने की प्रक्रिया काफी दिनों से चल रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शाहपुरा, मनोहरपुर, विराटनगर, अमरसर, भाबरू समेत कई पुलिस थानों में विभाग की ओर से सीसीटीवी कैमरे लगवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. शाहपुरा और मनोहरपुर पुलिस थाने में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए है. अब शीघ्र ही इनका कनेक्शन कर इन्हें चालू कर दिया जाएगा.


यह भी पढ़ें: आज से GST बढ़ाएंगी किचन की महंगाई, इन चीजों के लिए ढीली करनी होगी जेब


जानकारी के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट ने स्पेशल लीव पिटिशन में दिसम्बर 2020 को हर थाने में सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश दिए थे. इस आदेश के पीछे उद्देश्य था कि पुलिस थाने में आने वाले परिवादियों से दुर्व्यवहार की शिकायतों पर रोक लगे. साथ ही, पकड़े गए व्यक्ति के मानवाधिकार के हनन के मामलों में गिरावट भी आएगी. क्योंकि ऐसा होने पर सीसीटीवी कैमरों की फुटेज में वास्तविकता मालूम की जा सकेगी. सरकार ने घोषणा के मुताबिक स्टेट क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो को हर पुलिस थाने में 6-6 सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत 1694.80 लाख रूपए स्वीकृत भी कर दिए है, लेकिन अधिकांश पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे थे.


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Reporter- Amit Yadav