Rajasthan New: राजस्थान में सरकारी नौकरी पाने के लिए फर्जी तरीकों का उपयोग करने का एक और मामला सामने आया है. यहां दो बहनों, सुनीता और रेखा ने फर्जी विधवा सर्टिफिकेट का उपयोग करके तृतीय श्रेणी शिक्षक की नौकरी प्राप्त की थी. इन दोनों बहनों ने झूठे दस्तावेजों का उपयोग करके सरकारी नौकरी पाने का गलत फायदा उठाया था. 


 

राजस्थान में सरकारी नौकरी पाने के लिए फर्जीवाड़े की घटनाएं बढ़ रही हैं. लोग पेपर लीक, सॉल्वड पेपर, नकल और फर्जी अभ्यर्थियों का सहारा ले रहे हैं. इसमें महिलाएं भी शामिल हैं, जैसा कि सब इंस्पेक्टर पेपर लीक मामले में 10 महिला ट्रेनी एसआई की गिरफ्तारी से पता चलता है. हाल ही में, दो बहनों, सुनीता और रेखा ने फर्जी विधवा सर्टिफिकेट पेश कर सरकारी नौकरी प्राप्त की ¹. बड़ी बहन सुनीता ने अपने बहन के देवर का मृत्यु प्रमाण पत्र पेश किया, जबकि छोटी बहन रेखा ने एक अविवाहित लड़के का मृत्यु प्रमाण पत्र लगाकर नौकरी पाई.

 


 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 

नवगठित ब्यावर जिले में दो बहनों का बड़ा कारनामा सामने आया है. सुनीता और रेखा नामक दो बहनों ने फर्जी विधवा सर्टिफिकेट लगाकर सरकारी नौकरी प्राप्त कर ली. बड़ी बहन सुनीता ने अपनी बड़ी बहन के देवर का मृत्यु प्रमाण पत्र लगाकर खुद को विधवा बताया, जबकि छोटी बहन रेखा ने गांव के एक लड़के मदन सिंह का मृत्यु प्रमाण पत्र लगाकर विधवा कोटे से नौकरी पाई. दोनों तृतीय श्रेणी शिक्षक बनीं और अलग-अलग स्कूलों में कार्यरत हैं.

 


 


 

सुनीता चौहान और रेखा चौहान नामक दो बहनों ने फर्जी विधवा प्रमाण पत्र के आधार पर सरकारी नौकरी प्राप्त की. सुनीता ने 2022 की शिक्षक भर्ती में और रेखा ने 2016-17 की भर्ती में अध्यापिका के रूप में नौकरी प्राप्त की. जांच में पता चला कि सुनीता ने अपनी बड़ी बहन के देवर छगनलाल का मृत्यु प्रमाण पत्र पेश किया था, लेकिन छगनलाल शादीशुदा था और उसकी पत्नी जीवित है. इसके अलावा, सुनीता की शादी 25 नवंबर 2020 को निर्मल सिंह के साथ हुई है.

 

रेखा ने अपने गांव के मदन सिंह का मृत्यु प्रमाण पत्र पेश किया था, जो अविवाहित था और पाली के सोजत में हुए सड़क हादसे में उसकी मृत्यु हुई थी. मदन सिंह के माता-पिता को दुर्घटना बीमा राशि मिली थी. रेखा ने अविवाहित मदन के मृत्यु प्रमाण पत्र का उपयोग करके शिक्षिका की नौकरी प्राप्त की. दोनों बहनों के फर्जीवाड़े की पुष्टि हुई है. 

 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!