Jaipur News: ब्रह्मकुमारी के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय माउंट आबू में प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के शिक्षा प्रभात की तीन दिवसीय वार्षिक मीटिंग का आयोजन किया जाएगा. इस मीटिंग में पूरे भारतवर्ष से ब्रह्मकुमारी संस्थान के एजुकेशन विंग से जुड़े हुए 100 से अधिक सदस्य सम्मिलित होंगे. ब्रह्मकुमारी के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय माउंट आबू में शिक्षा प्रभाग की प्रभारी संयोजिका राजयोगिनी सुमन बहन ने बताया कि राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र कल दोपहर 12 बजे इस मीटिंग में स्कूल और कॉलेज के मूल्यनिष्ठ शिक्षा के प्रसार विद्यार्थियों में तनाव और भय को कम करने और उनके अंदर आध्यात्मिक शैक्षणिक चारित्रिक और मूल्यवान शिक्षण के लिए ट्रेनर तैयार करने पर विचार प्रकट करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन विषयों के अलावा आने वाले 5 वर्षों सो थॉट लेबोरेटरी स्थापित करने पर भी चिंतन होगा. उन्होंने बताया वर्तमान समय जिस प्रकार स्कूल कॉलेज में फिजिक्स केमिस्ट्री लैब स्थापित किए जाते हैं, उसी प्रकार आज के दौर में थॉट लेबोरेटरी को स्थापित करने की आवश्यकता पर मंथन करने की जरूरत है. आज के युवा वर्ग में नशे अपराध आत्महत्या जैसी को प्रवृत्ति तेज गति से बढ़ रही है, यह समाज के लिए अत्यंत चिंता का विषय है. आये दिन खबरें पढ़ने को मिलती है कि विद्यार्थी आत्महत्या कर रहे हैं, लेकिन इसकी रोकथाम के लिए कोई उचित कदम नहीं उठा पा रहे हैं. 


आज हम बच्चों को तकनीकी शिक्षा तो दे रहे हैं, परंतु उसके साथ उन्हें क्या सोचना है, किस प्रकार से सोचना है, इस बात को भी सिखाने की आवश्यकता है. इसमें थॉट लैबोरेट्री अहम भूमिका निभा सकती है. स्कूल कॉलेज में थॉठ लेबोरेटरी के इस विधि को समझ कर छात्र हित में कदम आगे बढ़ाने होंगे.


Reporter - Anup Sharma


खबरें और भी हैं...


गहलोत ने दिया बड़ा संकेत, OBC आरक्षण पर कल हो जाएगा फैसला, साथ ही कही ये बड़ी बात


Bharatpur News: नगर निगम में महापौर की बहन का प्रदर्शन, प्रशासन-पार्षद पर लगाए आरोप


पायलट के बढ़ते कद से जिनको दिक्कत, उनके इशारे पर धमकी दे रहे गुर्जर नेता बैंसला -मंत्री गुढ़ा