Jaipur News: नया साल राजधानी के लिए नई सौगात लेकर आ रहा है क्योंकि जयपुर को एक और उपनगरीय रेलवे स्टेशन की सौगात मिलेगी. इस माह के अंत में इसका निर्माण कार्य भी पूरा हो जाएगा.  
नए साल में सेटेलाइट रेलवे स्टेशन की सौगात 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि खातीपुरा रेलवे स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन बनाया जा रहा है. जयपुर जंक्शन पर पड़ रहे यात्री दवाब को देखते हुए केंद्र सरकार ने साल 201819  की बजट घोषणा में इसकी घोषणा की थी.  जिसे करीब 187.39 करोड़ रुपए खर्च कर इसका कायाकल्प किया जा रहा है. रेलवे अधिकारियों के अनुसार स्टेशन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है.  जो इस माह में पूरा हो जाएगा.  इसे जून माह में ही पूरा करने का लक्ष्य तय था लेकिन लिंकिंग लाइन के काम में देरी के कारण इसमें भी देरी हो गई. 


इस बारे में  अधिकारियों ने बताया कि जनवरी में उद्घाटन के बाद यह स्टेशन शुरू हो जाएगा.  शुरुआती दौर में खातीपुरा से अजमेर,जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर जाने वाले ट्रेने संचालित होगी. इसके बाद दिल्ली, आगरा के लिए ट्रेनें चलेगी. साथ ही कई ट्रेनों के ठहराव भी होंगे. इसका प्रस्ताव बोर्ड को भेजा जा रहा है. इस सुविधा से आसपास के लोगों को काफी फायदा होगा. उन्हें जयपुर जंक्शन नहीं जाना पड़ेगा. 


 मिलेगी यह सुविधाएं


स्टेशन  भव्य भवन बनाया गया है, उसे हैरिटेज लुक दिया गया है, जिसमें दो घुमटियां भी बनाई गई है.  साथ ही इसमें लाल पत्थर का  भी इस्तेमाल कई जगह हुआ है.


यहां प्लेटफार्म 2 से बढ़कर 4 हो गए. सभी फुटओवर ब्रिज से जोड़े गए है.
प्लेटफार्म की लंबाई भी 600 मीटर की गई है.   


एक बड़ा फुटओवरब्रिज, शैड, रेम्प बनाया गया है.  


पार्किंग एरिया, एस्केलेटर, बड़ा वेटिंग एरिया, नया टिकट, आरक्षण कार्यालय समेत कई अन्य मूलभूत सुविधाएं भी विकसित की गई है.  


रद्द रहेगी मरूधर एक्सप्रेस, कई बदले रूट से चलेगी


उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि री मॉडलिंग काम के कारण आगामी दिनों में जयपुरदिल्ली रेलमार्ग पर ट्रेन यातायात प्रभावित रहेगा.


इससे मरूधर एक्सप्रेस समेत कुछ ट्रेनें रद्द रहेगी तो, शालीमार एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें वाया रेवाड़ीफुलेरा होकर संचालित की जाएगी. 


यह भी पढ़ें - बस्सी: 'उड़ता पंजाब' फिल्म की तरह बना उड़ता जयपुर, युवाओं की नसों में खून की जगह दौड़ा रहा नशा