IPS Saroj Kumari : चलना है तब-तक, जब-तक.. मंजिल ना मिल जाएं.. चाहे आंधी आएं या तूफान आएं.. कुछ ऐसे ही हौंसले की कहानी है झुंझुनू की सरोज कुमारी की. दलित परिवार में पैदा जन्म लेकर सरकारी स्कूल में पढ़ कर सरोज आज देश की हजारों लड़कियों के लिए मिसाल है. आईपीएस सरोज ने कई महिलाओं को जिस्फरोशी के धंधे से बाहर निकाल कर सम्मान भी दिलवाया है.     


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान के झुंझुनू जिले के चिड़ावा उपखंड के गांव बुडानिया में बनवारी लाल मेघवाल व सेवा देवी के घर आईपीएस अधिकारी सरोज कुमारी का जन्म हुआ. सूरत डीसीपी के पद पर सरोज सेवाएं दे चुकी हैं. साथ ही वो बोटाद जिले में एसपी भी रह चुकी हैं. झुंझुनू के छोटे से गांव में जन्मी सरोज की पढ़ाई भी  बुडानिया के एक सरकारी स्कूल में हुई. आईपीएस सरोज कुमारी के जीवन संघर्ष उन लोगों के लिए एक मिसाल है, जो यह सोचते हैं कि सरकारी स्कूलों में पढ़कर कुछ नहीं किया जा सकता है.


कठिन परिश्रम और मेहनत के बाद सरोज कुमारी ने साल 2011 के यूपीएससी परीक्षा पास कर आईपीएस बनी. इसके साथ ही वह एकमात्र आईपीएस अधिकारी हैं, जिन्होंने माउंट एवरेस्ट फतह करने के मिशन में भी हिस्सा लिया हुआ है. गुजरात कैडर की  आईपीएस ऑफिसर और राजस्थान की बेटी सरोज कुमारी के घर उस वक़्त खुशियां डबल हो गई जब उन्होंने जुड़वे बच्चों को जन्म दिया. गुजरत में पोस्टिंग होने के बावजूद सओज ठेठ राजस्थानी है. वो खाकी वर्दी के अलावा कई मौकों पर  पारंपरिक ग्रामीण महिलाओं की वेशभूषा  में भी नजर आती हैं. 


आपको बता दें कि आईपीएस सरोज कुमारी की शादी डॉक्टर मनीष सैनी से हुई थी, जो कि दिल्ली के जाने-माने डॉक्टर हैं. दोनों ने साल 2019 को शादी रचाई थी. पिता मनीष सैनी ने भी अपने नवजात बच्चों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की हैं.


गुजरात पुलिस की आईपीएस अधिकारी सरोज कुमारी ने अपने जानदार काम से अपनी पहचान बनाई है. जब वह बोटाद एसपी थीं तब कई महिलाओं को उन्होंने जिस्म फरोशी के जाल से बचाया था. वहीं वडोदरा में बारिश के दौरान लोगों को रेस्क्यू करते हुए भी इनकी तस्वीरें काफी वायरल हुईं थी. इसके अलावा सरोज ने कोरोना के दौरान भी लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया था.


यह भी पढे़ं- ..


मासूम बच्चे को अकेला देख पहुंच गए कई बंदर, किया यह काम तो Video हुआ Viral


मोदी कैबिनेट का विस्तार जल्द, राजस्थान से इन चेहरों को किया जाएगा शामिल ! चुनावों पर नजर