Maha Shivratri 2023: इस वर्ष महाशिवरात्रि का यह पर्व 18 फरवरी, शनिवार को मनाया जाएगा. 100 साल बाद इस दिन दुर्लभ संयोग बन रहा है. महाशिवरात्रि पर देवों के देव महादेव संग मां पार्वती भक्तों पर प्रसन्न होकर मनचाही मुराद पूरी करेंगे. वहीं इस दिन शनि देव कुंभ राशि में गोचर कर रहे होंगे. शनि देव 30 साल बाद कुंभ राशि में आए हैं. शनिवार होने और शनि प्रदोष व्रत होने के कारण शनिदेव को भी इस दिन प्रसन्न किया जा सकता है. भगवान शिव की पूजा से शनि देव की कृपा भी बरसती है. ऐसे में अगर कुंडली में शनि अशुभ स्थिति में हों तो उस व्यक्ति को भगवान शिव की नियमित पूजा-अर्चना करनी चाहिए.


18 फरवरी को महाशिवरात्रि के साथ शनि प्रदोष व्रत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

18 फरवरी को महाशिवरात्रि के साथ शनि प्रदोष व्रत है. दरअसल महाशविरात्रि पर भगवान शिव की पूजा और शनिवार को शनिदेव की पूजा के अलावा शनि प्रदोष होने के कारण इस दिन भगवान शिव और शनिदेव दोनों की कृपा प्राप्त होगी. इसके लिए शिवजी का अभिषेक करने के लिए पानी में तिल मिलाकर चढ़ाएं. इसके अलावा इस दिन छाया दान भी आपको लाभ देगा.


महाशिवरात्रि पर सच्चे मन से शिवजी से अपनी पीड़ा कहें


आप शनि के प्रकोप से पीड़ित हैं तो इस महाशिवरात्रि में सच्चे मन से शिवालय में शिवजी से अपनी पीड़ा कहें. इस दिन वह आपकी पीड़ा जरूर सुनेंगे और उसे दूर करेंगे. यदि जन्मकुंडली में शनि, राहु, केतु व अन्य कष्टकारी ग्रह शारीरिक कष्ट इत्यादि दे रहे हैं तो आपको महाशिवरात्रि में शिव पूजा के साथ शनिदेव की पूजा करें. शनि की पीड़ा से छुटकारा पाने के लिए इस दिन रुद्राभिषेक करें. भगवान भोलेनाथ पर रुद्राभिषेक के समय रुद्राक्ष की माला रखकर पूजन करें एवं इस माला को शिवलिंग पर रखकर अभिषेक कराकर धारण करें. 


शिव करेंगे कल्याण, होगा बेड़ा पार 


धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक रुद्राक्ष भगवान शिव की आंसुओं से उत्पन्न हुआ है. पुराने समय से ही  इसे आभूषण की तरह धारण किया जाता है. साथ ही रुद्राक्ष ही एक ऐसी चीज है जिसे ग्रहों के नियंत्रण और मंत्र जाप के लिए बेहतर माना जता है. इसके अलावा रुद्राक्ष के इस्तेमाल से शनि की पीड़ा को भी शांत किया जा सकता है. साथ ही साथ रुद्राक्ष के इस्तेमाल से शनिदेव की विशेष कृपा हासिल की जा सकती है. शास्त्रों में रुद्राक्ष को धारण करने के कुछ नियम बताए गए हैं.  नियम के अनुसार धारण करने से निश्चिच तौर पर इसका लाभ मिल सकता है. 


रुद्राक्ष का शनि से कनेक्शन  


मान्यता है कि रुद्राक्ष की ताकत कि इसका सही से इस्तेमाल करने वाला हर प्रकार के संकटों को मात देता है. वहीं अगर कोई बिना नियम के इसे धारण करता है तो उल्टा प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा अगर रुद्राक्ष का विधि-विधान से धारण किया जाए तो शनि की टेढ़ी नजर से मिलने वाले कष्टों से भी छुटकारा मिल जाता है. 


ये भी पढ़ें- Maha Shivratri 2023: महाशिवरात्रि पर होती है शिव शक्ति की पूजा, जानें मुहूर्त और पूजा की विधि


शनि के लिए रुद्राक्ष का इस्तेमाल


शनि की पीड़ा से छुटकारा पाने के लिए रुद्राक्ष का नियम से इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसे में शनि की बाधाओं को दूर करने लिए अलग-अलग प्रकार के रुद्राक्ष धारण करना शुभ होता है. नौकरी-रोजगार की समस्या को दूर करने के लिए दस मुखी रुद्राक्ष धारण करना शुभ है. एक साथ 3 दस मुखी रुद्राक्ष धारण करना और भी लाभदायक होगा. इसे शनिवार के दिन लाल धागे में परोकर गले में धारण करें. वहीं अगर कुंडली में शनि का अशुभ प्रभाव है तो इससे बचने के लिए एक मुखी और ग्यारह मुखी रुद्राक्ष एक साथ धारण करना शुभ माना गया है. 1 एक मुखी और 2 ग्यारह मुखी रुद्राक्ष को एकसाथ लाल धागे में पिरोकर धारण करें. 


शनि की साढ़ेसाती या ढैया से मुक्ति के लिए भोलेनाथ


सेहत की समस्या से निजात पाने के लिए शनिवार के दिन गले में 8 मुखी रुद्राक्ष पहनना शुभ है. केवल आठ मुखी रुद्राक्ष धरण करें या एकसाथ 54 आठ मुखी रुद्राक्ष पहनें. इसके अलावा शनि की साढ़ेसाती या ढैया से मुक्ति पाने के लिए पांच मुखी रुद्राक्ष की माला धारण करें. माला धारण करने से पहले इस पर शनि और शिव जी के मंत्रों का जाप करना शुभ होता है. 


खबरें और भी: Maha Shivratri 2023: 100 साल बाद आया महाशिवरात्रि पर दुर्लभ संयोग, इन 4 राशियों की लगेगी लॉटरी
                     महाशिवरात्रि पर शनि देव का कुंभ में गोचर, भूलकर भी ना करें ये गलतियां


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)