Rajasthan weather update:  राजस्थान में मानसून के विदा होने के बाद गुलाबी  ठंड ने मरूधरा में दस्तक दे दी है.  जयपुर मौसम विज्ञान विभाग  ने ताजा अपडेट जारी करते हुए बताया है कि  अगले 8 दिनों के दौरान राज्य में  बारिश की संभावना बिल्कुल भी नहीं है. मौसम पूरी तरह से शुष्क रहेगा. जिसके कारण अधिकतम तापमान में औसत 1 से 3 डिग्री सेल्सियस  की बढ़ोतरी जताई गई  है. 


सिरोही का न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री पहुंचा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिन के तापमान में भले ही मरूधरा में बढ़ोतरी दर्ज हो रही है लेकिन रात में  प्रदेश का पारा लुढ़क रहा है, जिसके कारण राज्य में  गुलाबी ठंड का प्रभाव देखने के मिल रहा है. वेदर डिपार्टमेंट के अनुसार पूर्वी राजस्थान के सिरोही का न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस तक  चला गया  है. भीड़वाला का न्यूनतम तापमान 17, दबोक का 17 और डूगंरपुर का 19.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 


पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश जिलों का न्यूनतम तापमान


पश्चिमी राजस्थान के भी अधिकांश जिलों का न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस डिग्री है. उदयपुर का न्यूनतम तापमान 17.8, करौली का 18.2, भीलवाड़ा का 18.5, हनुमानगढ़ का 19.3, बारां का 19.8, चित्तौढ़गढ़ का 20.9 और धौलपुर का 20.8 डिग्री सेलिसयस रिकॉर्ड किया गया.


तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहने का अनुमान


मौसम विभाग ने  अगले 19 अक्टूबर तक राजस्थान में बारिश होने का अनुमान बहुत कम है. इस कारण 20 अक्टूबर तक तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है. राजस्थान के कुछ शहरों में रात में हल्की सर्दी का अहसास भी दिखने लगा है. राजधानी जयपुर का न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.


ये भी पढ़ें- 


Rajasthan Vision 2030 : सीएम गहलोत ने जारी किए विजन 2030 डॉक्यूमेंट, महिलाओं, गिग वर्कर्स और कर्मचारियों के लिए बड़ी सौगात



जानिए कौन सा है दुनिया का सबसे महंगा पेड़, ना.. चंदन नहीं है जवाब