Jaipur: बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री वासुदेव देवनानी का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर लिखी पुस्तक के जरिये मोदी के व्यक्तित्व और कृतित्व को प्रदेश के हर जिले, हर विधानसभा और हर व्यक्ति तक पहुंचाने की कोशिश होगी. देवनानी को इस अभियान के लिए प्रदेश संयोजक और पूर्व ज़िलाध्यक्ष शैलेन्द्र भार्गव को जयपुर ज़िले का संयोजक बनाया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 पुस्तक में क्या है
देवनानी ने ने पीएम की पुस्तक पर प्रकाश डालते हुए बताया कि, पीएम पर लिखी पुस्तक 'मोदी@20 ड्रीम्स मीट डिलेवरी' में पीएम के गुजरात मुख्यमंत्री के रूप में 12 साल और उसके बाद अगले 8 वर्ष तक प्रधानमंत्री के संवैधानिक पद के कार्यकाल के दौरान कार्यशैली पर लेख हैं. इस किताब में 21 अलग-अलग क्षेत्र के विशेषज्ञों ने मोदी पर अपने नज़रिये से अध्याय लिखे हैं.


इनमें राजनीति, खेल, कला जगत के साथ ही अर्थ जगत, चुनाव, डेटा, प्रौद्योगिकी, आध्यात्मिक, चिकित्सा और स्वास्थ्य उद्यमिता, राष्ट्रीय सुरक्षा, कूटनीति जैसे क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं.  मोदी पर लिखी इस किताब का हिन्दी संस्करण 20 सितंबर और अक्टूबर तक अन्य सभी क्षेत्रीय भाषाओं के संस्करण बाज़ार में आ जाएंगे.


देवनानी ने पुस्तक में वर्णित मोदी के 20 वर्षों के मुख्यमंत्री पद से लेकर प्रधानमंत्री तक कार्यकाल पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि संवैधानिक पद पर रहते हुए 20 साल पूरे करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोहा पूरी दुनिया ने माना. देवनानी ने कहा कि 20 सालों में भ्रष्टाचार के मामले में उन पर कोई उंगली नहीं उठा सकता. उनका कहना है कि पीएम मोदी विश्व के एकमात्र नेता है जो दिन में 18 घंटे जनहित के काम में लगे रहते हैं. देवनानी ने कहा कि जिस तरह गांधी जी ने स्वतंत्रता के संग्राम को जनता से जोड़ा वैसे ही प्रधानमंत्री मोदी ने विकास यात्रा को जनता से जोड़ा.


वो प्रधान सेवक हैं जो 2001 से पहले बसों ट्रेनों में सफर करके व चाय बेचकर जीवन यापन करने से लेकर गुजरात के मुख्यमंत्री बनने तक नवाचार किए और उस 12 साल के अनुभव के साथ पिछले 8 सालों में देश के सर्वांगीण विकास की मिसाल पेश की, 20 सालों में दुनिया में उनकी लोकप्रियता का ग्राफ लगातार बढ़ा.


देवनानी ने कहा कि भारत में वर्तमान युग को मोदी युग कहना गलत नहीं होगी, क्योंकि पीएण मोदी के कार्यकाल में महिला, पुरुष, गरीब, दलित, युवा, उद्यमी सबका सर्वांगीण विकास हुआ, प्रधानमंत्री मोदी ने देश में नई शिक्षा नीति भारतीय मूल्यों के अनुसार बनाई. महिलाओं की सुविधा व सुरक्षित वातावरण के लिए शौचालय बनवाए.


उन्होंने कहा कि मोदी शासन नागरिक केंद्रित है, जिसमें प्रत्येक वर्ग के लिए योजना बनाकर धरातल पर उतारा. देश के प्रधानमंत्री बनने के पहले दिन सदन की सीढ़ियों को नमन कर लोकतांत्रिक आस्था का परिचय दिया,. कोविड-19 में 100 से अधिक देशों को कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराकर विश्व पटल पर वसुदेव कुटुंबकम का परिचय दिया.


देवनानी ने बताया कि यह किताब पांच खंडों में है. पहला खंड पीपल फर्स्ट, दूसरा खंड पॉलिटिक्स ऑफ यूनिटी एंड डेवलपमेंट, तीसरा खंड जनधन - इकॉनॉमी फॉर एवरीवन, चौथा खंड गवर्नेंस व सुशासन, व पांचवा खण्ड वसुदेव कुटुंबकम पर आधारित हैं. तीन सितंबर को राजधानी जयपुर में मोदी@20 पुस्तक परिचर्चा कार्यक्रम के श्रृंखला में राष्ट्रीय संयोजक प्रकाश जावड़ेकर संबोधित करेंगे.


मोदी@20 पुस्तक पर प्रदेश में तीनों केंद्रीय मंत्री व प्रदेश नेतृत्व द्वारा सभी संगठनात्मक 44 जिलों में प्रबुद्धजनों, विश्वविद्यालयो और युवाओ के बीच इस पुस्तक पर परिचर्चा कार्यक्रम किए जाएंगे.


अपने जिले की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 


अन्य खबरें


Rajasthan Student Election: मोरारका कॉलेज में हो रहा है जमकर फर्जीवाड़ा! SFI जिलाध्यक्ष पंकज गुर्जर हिरासत में


Rajasthan: RU, JNVU और सुखाड़िया विवि में मतदान संपन्न, यहां पढ़िए हर कॉलेज की LIVE अपडेट