जयपुर : जयपुर मेट्रो के विस्तार के लिए मुख्यमंत्री के 993.51 करोड़ की बजट की मंजूरी देने पर नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने खुशी व्यक्त की है. धारीवाल ने कहा कि मेट्रो विस्तार के बाद अब मानसरोवर से चार दीवारी के बीच सभी लोगों काे दिल्ली रोड से कनेक्टिविटी मिल जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंगलवार को अपने आवास पर हाइड्रोलिक लेडर की सौगात देने के बाद मीडिया से बातचीत में मंत्री धारीवाल ने कहा कि ये रूट बड़ी चौपड़ से आगे दिल्ली बाइपास पर ट्रांसपोर्ट नगर तक बनाया जाएगा. इस रूट के बनने के बाद यात्रियों को मानसरोवर से दिल्ली रोड तक की कनेक्टिविटी मिल जाएगी. इसमें 2.26 किलोमीटर का एलिवेटेड ट्रैक रहेगा, जबकि 590 मीटर का अंडरग्राउंड ट्रैक होगा. इस तरह ये रूट कुल 2.85 किलोमीटर का होगा.


पहल: मिनटों में बुझेगी 60 मीटर ऊंची बिल्डिंग में लगी आग, इन शहरों को होगा फायदा


फेज 1डी के रूप में मेट्रो विस्तार की घोषणा 


गौरतलब है कि जयपुर में मेट्रो की शुरुआत के बाद पहले फेज में मानसरोवर से चांदपोल तक संचालन किया गया. इसके बाद चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक जयपुर मेट्रो शुरू की गई. इसमें जयपुर की विरासत को बचाते हुए अंडर ग्राउंड मेट्रो शुरू की गई. पिछले दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर मेट्रो के फेज 1 सी के रूप में बड़ी चौपड से ट्रांसपोर्ट नगर तक तथा मानसरोवर से अजमेर रोड 200 फुट बाइपास तक फेज 1डी के रूप में मेट्रो विस्तार की घोषणा की थी.


इधर जयपुर में मेट्रो के फेज 1 सी के तीसरे चरण के रूट के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को ही 993.51 करोड़ के बजट की मंजूरी दी है. बता दें कि जयपुर मेट्रो की डीपीआर के अनुसार, अब मानसरोवर से ट्रांसपोर्ट नगर तक साल 2031 तक प्रतिदिन 1.38 लाख यात्री मेट्रो में सफर करेंगे, जिससे जयपुर चारदीवारी में ट्रैफिक लोड काफी हद तक कंट्रोल रहेगा. अभी जयपुर में मेट्रो का संचालन मानसरोवर से बड़ी चौपड़ तक हो रहा है, जो करीब 11.3 किलोमीटर लम्बाई में है. इस रूट पर 3 अंडरग्राउंड, जबकि 8 स्टेशन एलिवेटेड हैं.