वास्तु शास्त्र: धन के लिए बुरी होती हैं यह दिशाएं, रुक जाती है लक्ष्मी की कृपा

Jaipur: वास्तु शास्त्र में किसी भी चीज को रखने की एक सही दिशा बताई गई है. अगर चीजों को सही दिशा में रखा जाए तो वे सकारात्मक प्रभाव घर-परिवार पर डालती हैं. घर में रखी सभी चीजों का प्रभाव व्यक्ति के स्वास्थ्य और उसकी तरक्की पर होता है.

जी राजस्थान वेब टीम Tue, 27 Sep 2022-2:37 pm,
1/5

जानिए धन की सही दिशा

वास्तु के मुताबिक, हर एक चीज को उसी जगह पर रखना चाहिए, जहां उसकी सही दिशा हो. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है. वास्तु में घर में धन रखने के लिए भी सही दिशा के बारे में बताया गया है. वास्तु के हिसाब से घर में उसी जगह पर पैसा, ज्वैलरी और कीमती चीजें रखने से उसमें वृद्धि होती है.

2/5

उत्तर दिशा में रखें तिजोरी

वास्तु के अनुसार घर की उत्तर दिशा को धन कुबेर की दिशा माना गया है. जिस बॉक्स में आप कैश या तिजोरी रखते हैं, उसे हमेशा उत्तर दिशा में ही रखना चाहिए. उत्तर दिशा में रखने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है और धन में वृद्धि होती है. 

3/5

दक्षिण दिशा की ओर न खुले तिजोरी का दरवाजा

ध्यान रखें कि तिजोरी का दरवाजा दक्षिण दिशा की ओर न खुले. मां लक्ष्मी को लेकर ऐसा माना जाता है कि धन की देवी दक्षिण की ओर से यात्रा करती हैं. उत्तर दिशा में रखे पैसे में बरकत होती है और दक्षिण दिशा में पैसा कभी नहीं बचता है.

4/5

इस दिशा में रखें धन

अगर घर की उत्तर दिशा की ओर धन नहीं रख सकते हैं तो फिर आप पूर्व दिशा में धन रखें. पूर्व दिशा में अगर दुकान की तिजोरी रखी जाए तो विशेष रूप से फलदायी होती है. कैशियर दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर बैठे तो तिजोरी उसकी बाएं हाथ की ओर होनी चाहिए. वहीं मुंह पूर्व की ओर होने पर तिजोरी दाएं ओर होनी चाहिए.

5/5

धन की अशुभ दिशाएं

वास्तु के जानकारों के अनुसार धन की तिजोरी को कभी भी किसी कोने में न रखें. उत्तर पूर्व, दक्षिण पूर्व या दक्षिण पश्चिम कोने में नहीं रखना चाहिए. दक्षिण दिशा की ओर भूलकर भी तिजोरी न रखें. ये दुर्भाग्य लेकर आता है, साथ ही धन की बरकत नहीं होती.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link