PM Kisan 13th Installment: होली से पहले ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme)  में शामिल किसानों को अच्छी खबर मिल गई है. आज यानि की सोमवार 27 फरवरी 2023 को देश के करीब 12 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं का पैसा आना है, जिसका इंतजार कुछ ही घंटों में खत्म होने वाला है. इस किस्त के तहत किसानों के खातों में 2000-2000 रुपयें आएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत करीब 12 करोड़ किसानों के खातों में कुल 16,800 करोड़ रुपये से अधिक रुपये जमा किए जाएंगे, जो किसानों के लिए सरकार की तरफ से एक बड़ा तोहफा साबित होगा. 


आज इतने बजें 13वीं किस्त की जाएगी जारी 
जानकारी के अनुसार, बता दें कि ये किस्त का पैसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा कर्नाटक के बेलगावी में जारी होगा. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के साथ किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और मंत्रालय के सचिव मनोज आहूजा रहेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी आज दोपहर 3 बजे किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी करेंगे. 


इन किसानों को नहीं मिलेगा 13वीं किस्त का पैसा
वहीं, अगर जमीन से जुड़े कागजों में अगर जमीन का रिकॉर्ड गलता पाया जाता है, तो इस योजना में से लाभार्थी सूची से हटा दिया जाएगा. इसके साथ ही जिन किसानों की ई-केवाईसी अपडेट नहीं हुई होगी, उन लोगों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं दिया जाएगा. 


पीएम किसान सम्मान निधि योजना
बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं और 12वीं किस्त का पैसा पिछले साल किसानों के खातों में डाल दिया गया था. इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसान परिवारों को 6000 रुपये हर साल आर्थिक लाभ के रूप में दिया जाता है. इसमें किसानों को हर 4 महीनें में दो हजार रुपये 3 किस्तों में पूरा पैसा दिया जाता है.  


यह भी पढ़ेंः IPS Story: यह महिला आईपीएस लगती हैं बिल्कुल बॉलीवुड एक्ट्रेस, स्टाइल और लुक्स का छाया जादू