Prem Chand Bairwa Take Oath of Deputy CM: राजस्थान में आज नई सरकार का गठन हो गया. प्रेमचंद बेरवा ने मंत्रिपरिषद के सदस्य के रूप में शपथ ली और उसके साथ ही प्रेमचंद बेरवा राजस्थान के सातवें उप मुख्यमंत्री बन गए हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर गृहमंत्री अमित शाह और तमाम भाजपा और कांग्रेस के दिग्गज नेता मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



कौन है प्रेम चंद बैरवा


दूदू विधानसभा सीट से विधायक चुने गए प्रेम चंद बैरवा उप मुख्यमंत्री बन गए हैं.  बैरवा राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर से पीएचडी डिग्री धारक हैं.  बैरवा दलित समाज आते है, जिसका राजस्थान के साथ ही मध्य प्रदेश और दिल्ली तक में रहने वाली अनुसूचित जाति पर असर पड़ेगा. बैरवा को उप मुख्यमंत्री बनाना बीजेपी की सोशल इंजीनियरिंग का बड़ा उदाहरण है.


बैरवा की राजनीति


उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार बाबूलाल नागर को 35,743 वोटों के अंतर से हराया और 116561 वोट हासिल किए. जबकि दूसरे स्थान पर रहे बाबूलाल नागर को 80818 मत ही मिले. हालांकि, वह 2018 में दूदू निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार बाबू लाल नागर से 14,779 मतों के अंतर से हार गए थे.


अभी तक ये 5 उपमुख्यमंत्री रहे


1. टीका राम पालीवाल, 
2. Hari शंकर भाभडा, 
3. बनबारी लाल बैरवा, 
4. कमला बेनिबाल 
5. सचिन पायलट, 


अब बने ये दो उपमुख्यमंत्री


1. प्रेमचंद बेरवा 
2. दीया कुमारी


ये भी पढ़ें-


Rajasthan CM Oath Live: राजस्थान में आज से 'भजन सरकार', शपथ ग्रहण पर मौजूद PM समेत राजनीति के बड़े दिग्गज, पढ़ें हर अपडेट