Jaipur News: अजमेर एक्सप्रेस हाईवे पर बढ़ते ट्रैफिक लोड को देखते हुए सरकार अब इसके विस्तार पर काम कर रही है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने इस हाईवे को चौड़ा करने और इसे पूरी तरह डेडिकेटेड बनाने के लिए डीपीआर बनाने पर काम शुरू कर दिया है. हाईवे को जयपुर से किशनगढ़ तक चौड़ा किया जाएगा. इसके साथ ही 10 नए पोइंट्स पर यहां फ्लाइओवर या अंडरपास बनाए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह सब कुछ ठीक रहा तो अजमेर एक्सप्रेस हाईवे पर ट्रैफिक लोड कम करने के लिए इसका विस्तार किया जाएगा. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने इस हाईवे को 6 लेन से 8 लेन करने करने और इसे पूरी तरह डेडिकेटेड बनाने के लिए डीपीआर बनाने पर काम शुरू कर दिया है. एनएचएआई अधिकारियों के मुताबिक इस रोड पर लगातार ट्रैफिक बढ़ रहा है. जयपुर से अजमेर, भीलवाड़ा, नसीराबाद समेत अन्य शहरों में जाने और इन शहरों से दिल्ली जाने के लिए ये हाईवे सबसे महत्वपूर्ण है. 



वर्तमान में इस हाईवे पर ट्रैफिक मूवमेंट को सुगम करने और जाम को कम करने के लिए फ्लाइओवर का काम चल रहा है. लेकिन इस पर आगामी कुछ सालों में और ट्रैफिक बढ़ने की संभावना को देखते हुए इसकी चौड़ाई बढ़ाने पर काम किया जाएगा. एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अजय आर्य ने बताया- इस हाईवे को 6 से बढ़ाकर 8 लेन करने पर विचार किया जा रहा है. डीपीआर बनाने पर काम शुरू कर रहे है. डीपीआर बनने के बाद इसे आगे उच्च स्तर पर मंत्रालय में भिजवाया जाएगा, जहां से निर्णय होने के बाद ही आगे का काम होगा.



क्या कहना है एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर का
एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अजय आर्य के मुताबिक, हमारी योजना इस हाईवे की चौड़ाई बढ़ाने के साथ इसे पूरी तरह डेडिकेटेड बनाने की है. इसके तहत हाईवे पर कोई दूसरे वाहन की डायरेक्ट एंट्री-एग्जिट नहीं हो इसके लिए यहां 10 नई जगहों (जहां से मुख्य कस्बों, शहरों या गांवों की कनेक्टिंग रोड आ रही है) पर फ्लाइओवर या अंडरपास बनाए जाएंगे. इस प्रोजेक्ट को बनाने में 1 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा का खर्च आएगा. प्रोजेक्ट के लिए कितनी जमीन अवाप्त होनी है ये तो डीपीआर तैयार करने के बाद ही पता चलेगा. जयपुर से किशनगढ़ तक यानी 90 किलोमीटर तक इस रोड को 8 लेन में विकसित करने की योजना है.



बहरहाल, जयपुर-अजमेर एक्सप्रेस हाईवे की चौड़ाई बढ़ने से ट्रैफिक आराम से चलेगा. लोग फर्राटे भरते हुए अपने गंतव्य स्थान पहुंच सकेंगे. आबादी बढ़ने के साथ इस हाईवे से गुजरने वाले वाहनों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है. वाहनों की संख्या बढ़ने के कारण इस हाईवे पर आए दिन ट्रैफिक जाम होने लगता है. 


 


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!