Jaipur News: प्रमुख सचिव भास्कर ए सावंत ने JJM के मेजर प्रोजेक्ट्स में प्रगति की समीक्षा बैठक ली. इस दौरान प्रमुख सचिव ने योजनाओं की समयबद्ध क्रियान्विति के निर्देश दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


उन्होंने कहा कि धीमी गति से काम करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें. मिशन के 25 प्रोजेक्ट्स करीब 2 साल तक पिछड़े हुए हैं लेकिन बड़ा सवाल ये है कि कॉन्ट्रैक्टर्स का पेमेंट कब किया जाएगा. इसी कारण कॉन्ट्रेक्ट्स ने काम छोड़ रखे हैं.  अब तक 9341 करोड़ रुपए का पेमेंट अटका हुआ है.  ऐसे में सवाल उठ रहा है कि बिना पेमेन्ट के राज्य में कैसे जल जीवन मिशन साकार होगा ?



उन्होंने कहा कि परियोजनाओं को पूरा करने में आ रही समस्याओं का शीघ्र निस्तारण किया जाए ताकि ग्रामीण इलाकों में हर व्यक्ति के घर तक नल का पानी पहुंचे. उन्होंने परियोजनाओं की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी ली और परियोजनाओं के क्रियान्वयन में भूमि अधिग्रहण में देरी, वन विभाग से आवश्यक अनुमतियां प्राप्त करने में विलंब और ठेकेदारों द्वारा कार्य धीमी गति से करने के कारण आने वाली समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की. साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि बिखरे हुई आबादी वाले गांवों में हर घर में नल पहुंचाना चुनौतीपूर्ण कार्य है, जिसके लिए समुचित कार्य योजना बनाकर कार्य किया जाना चाहिये.



सावंत ने आईएमआईएस पोर्टल पर सभी परियोजनाओं की प्रगति को नियमित रूप से अपडेट करने के निर्देश दिये. साथ ही धीमी गति से काम करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के भी निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि अधिकारी परियोजना स्थलों का नियमित रूप से दौरा करें और आने वाली समस्याओं का तुरंत समाधान करें.