General Knowledge Trending Quiz : पढ़ाई की बात आए और जनरल नॉलेज की बात न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम के तो हैं ही लेकिन आसान भी हैं. उनके जवाब ऐसे नहीं हैं जो आपको मालूम न हों लेकिन हां आप उसका अंदाजा न लगा पाएं ऐसा हो सकता है. अगर आप भी अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं तो फिर तैयार हो जाइए हमारे इन सवालों को पढ़ने और समझने के लिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सवाल 1 - भारत के अलावा किस देश में गाय की पूजा होती है?
जवाब 1 - भारत के अलावा नेपाल में गाय की पूजा होती है.


सवाल 2 - सबसे बड़ा इमामबाड़ा कहां है?
जवाब 2 - सबसे बड़ा इमामबाड़ा लखनऊ में है.



सवाल 3 - सांची का स्तूब किसने बनवाया था?
जवाब 3 - सांची का स्तूब अशोक ने बनवाया था.


सवाल 4 - दुनिया के किस देश में एक भी नदी नहीं है?
जवाब 4 - सउदी अरब में एक भी नदी नहीं है.



सवाल 5 - दुनिया की सबसे प्राचीन भाषा कौन सी है?
जवाब 5 - दुनिया की सबसे प्राचीन भाषा संस्कृत है.


सवाल 6 - भारत में बुलंद दरवाजा कहां है?
जवाब 6 - भारत में बुलंद दरवाजा फतेहपुर सीकरी में है.



सवाल 7 - समय बताते वक्त 'o'clock' क्यों बोलते हैं, इसमें 'o' का मतलब क्या होता है? 
जवाब 7 - घड़ी के आविष्कार से पहले लोग समय का अनुमान सूर्य की स्थिति देखकर लगाते थे. रात में समय का अंदाजा लगाने के लिए चांद और सितारों का सहारा लिया जाता था. घड़ी के आविष्कार के बाद अंग्रेजी में समय बताने के लिए 'o'clock' शब्द का उपयोग शुरू हुआ. इस शब्द का अर्थ जानने की जिज्ञासा स्वाभाविक है. अगर आपके मन में भी यह सवाल है, तो आइए इसका सही मतलब समझते हैं. वास्तव में, अंग्रेजी में 'o'clock' का मतलब 'ऑफ द क्लॉक' (Of the clock) होता है. घड़ी के शुरुआती दिनों में लोग समय बताने के लिए '3 ऑफ द क्लॉक' जैसे वाक्यांश का प्रयोग करते थे ताकि घड़ी के समय को धूपघड़ी के समय से अलग बताया जा सके. समय के साथ यह वाक्यांश छोटा होकर '3 o'clock' बन गया, जिसमें 'ऑफ द' केवल 'o' रह गया.



Disclaimer-


'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं.