Rajasthan Weather: राजस्थान में इन दिनों गर्मी इतनी भयंकर पड़ रही है कि एक के बाद एक नए रिकॉर्ड दर्ज हो रहे हैं. अगर मंगलवार की बात करें तो चूरू का पारा 50.5 डिग्री रहा. वहीं, चूरू के बाद पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर के फलौदी में पारा 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इसके अलावा पिलानी और फलौदी में पारा 49 डिग्री पर अटका रहा. बाड़मेर, कोटा, बीकानेर, जैसलमेर और जयपुर में आग बरस रही है. मौसम विभाग ने आने वाले दो दिन तक और लू चलने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. फिर इसके बाद 31 मई को गर्मी से राहत मिलने आशंका जताई है. 



IMD की लिस्ट में राजस्थान के 12 तपते जिलों का नाम दर्ज हुआ है, जिनका पारा 50 पार है. इसमें गंगानगर, बीकानेर, सीकर, पिलानी, जयपुर, बाड़मेर, अलवर, भीलवाड़ा, जैसलमेर, फलोदी, चुरू और कोटा शामिल हैं. 



मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान में चूरू के अलावा पिलानी में भी मई महीने की गर्मी का लगभग 25 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पिलानी में मंगलवार को पारा 49. डिग्री दर्ज हुआ. भीषण गर्मी में हीट स्ट्रोक की वजह से लगातार लोगों की मौत हो रही है. 



मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी के साथ लू चलेगी, जिसको लेकर 27 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा 27 में से 20 जिले ऐसे हैं, जहां रेड अलर्ट जारी है, जहां लू बहुत ही तेज रहेगी.   



प्रदेश के मुख्य शहरों का पारा 
चूरू- 50.5 डिग्री सेल्सियस
श्रीगंगानगर- 49.4 डिग्री सेल्सियस
पिलानी- 49.0 डिग्री सेल्सियस
फैलोदी- 49.0 डिग्री सेल्सियस
धौलपुर- 48.3 डिग्री सेल्सियस
बीकानेर- 48.3 डिग्री सेल्सियस
कोटा- 48.2 डिग्री सेल्सियस
जैसलमेर- 48.0 डिग्री सेल्सियस
जयपुर- 46.6 डिग्री सेल्सियस
बाड़मेर- 46.0  डिग्री सेल्सियस



मौसम विभाग का कहना है कि 31 मई से राज्य में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. इससे राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं बादल गरजन के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा 1 और 2 जून भी आंधी और बारिश जारी रह सकती है. 


 यह भी पढ़ेंः RBSE 10th Board Result 2024 Live: 29 मई को जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट, यहां देखें लेटेस्ट अपडेट


 यह भी पढ़ेंः राजस्थान में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी,50 के पार पहुंचा पारा,इन जिलों में रेड अलर्ट