HRB Recruitment 2023: करीब तीस साल बाद राजस्थान आवासन मंडल में भर्ती के जरिए 258 अलग-अलग पदों को भरा जाएगा. राजस्थान हाउसिंग बोर्ड में निकाली गई 258 पदों पर भर्ती का रिवाइज्ड रिजल्ट एक-दो दिन में जारी हो सकता है. संभावना है कि अगले सप्ताह से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम शुरू हो जाएगा, जिसमें हर पद के लिए 3 गुना व्यक्तियों को बुलाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगस्त में अभ्यर्थियों को मिल सकती है नियुक्ति
राजस्थान हाउसिंग बोर्ड आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने बताया कि हमें एग्जाम करवाने वाली एजेंसी से जैसे ही रिजल्ट मिल जाएगा, हम अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए कॉल करेंगे. एक पद पर तीन गुना अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे. ये काम जुलाई के आखिरी तक पूरा करने का लक्ष्य है और अगस्त के पहले सप्ताह से हम चयनित अभ्यर्थियों की फाइनल सूची जारी करके उनको नियुक्ति पत्र जारी कर देंगे. 


अभ्यर्थियों को नियमानुसार नहीं दी थी छूट 
बता दें कि इस भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन हुई परीक्षा का रिजल्ट अक्टूबर 2023 में जारी किया था, लेकिन भर्ती नियमों के अनुसार दिव्यांग, भूतपूर्व सैनिक, एससी-एसटी को पासिंग नंबर में 5 फीसदी तक की छूट नहीं दी और रिजल्ट जारी कर दिया. इस पर हाईकोर्ट में एक याचिका लगी. हाईकोर्ट ने मार्च 2024 में आदेश देते हुए नियमानुसार छूट देकर दोबारा रिजल्ट जारी करने के आदेश दिए थे. 


आवासन मंडल में 258 पदों पर भर्ती
राजस्थान हाउसिंग बोर्ड आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने कहा की हाउसिंग बोर्ड ने साल 2023 में 258 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे. इस पूरी भर्ती प्रक्रिया को भारत की अर्द्ध सरकारी सॉफ्टवेयर कंपनी सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग (सी-डैक) से करवाया गया है. इसमें आवेदन भरने, एग्जाम करवाने और रिजल्ट बनाकर जारी करने की सारी जिम्मेदारी इसी एजेंसी के पास है. 


अक्टूबर 2023 में जारी हुआ था रिजल्ट 
बोर्ड प्रशासन ने पिछले साल ये भर्ती की प्रक्रिया महज 4 महीने में ही पूरी कर दी थी. जुलाई 2023 में इसके लिए आवेदन मांगे गए, जो अगस्त तक भरे गए. भर्ती के लिए कुल 59 हजार 968 लोगों के आवेदन आए थे. इनमें से 40 हजार 182 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी. परीक्षा 8 से 11 सितंबर तक करवाई थी. अक्टूबर 2023 में रिजल्ट जारी कर दिया था. 


चौकाने वाले नतीजे आए सामने 
बोर्ड को इस भर्ती परीक्षा में एक पद के लिए 3 गुना अभ्यर्थियों को पास करना था, लेकिन जब अक्टूबर में रिजल्ट जारी हुआ, तो वह काफी चौंकाने वाला था. रिजल्ट में कनिष्ठ सहायक (जूनियर असिस्टेंट) के 50 पदों पर भर्ती के लिए हुई परीक्षा में सिर्फ 18 लोग ही पास हुए. वहीं, कनिष्ठ प्रारूपकार (जूनियर ड्राफ्टमैन) के 10 पदों पर पर करवाई गई परीक्षा में बोर्ड को केवल 1 ही योग्य अभ्यर्थी मिला. कम्प्यूटर ऑपरेटर (सहायक प्रोग्रामर) के 6 पदों पर 7 अभ्यर्थी, कनिष्ठ परियोजना अभियंता (विद्युत डिग्री) के 11 पदों पर 27 अभ्यर्थी, कनिष्ठ परियोजना अभियंता (सिविल डिग्री) के 40 पदों पर 82 अभ्यर्थी और कनिष्ठ विधि अधिकारी (जूनियर लॉ ऑफिसर) के 9 पदों पर 24 अभ्यर्थी ही परीक्षा में पास हो सके. 


ये भी पढ़ें- गोविंदगढ़ में शराब तस्करों का आतंक, शिकायत करने पर लोगों को दे रहे हैं धमकी