Rajasthan News : राजस्थान में पानी की समस्या के बीच चंबल-पार्वती और कालीसिंध की रिवर लिंक योजना से प्रदेश के साथ ही मध्यप्रदेश को फायदा होगा. सीएम भजनलाल के मुताबिक राज्य और केंद्र सरकार मिलकर इस योजना को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं और हालात पहले से सुधरे हैं.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

72 हजार करोड़ की इस योजना को लेकर मध्यप्रदेश और राजस्थान के बीच समझौते के तहत राजस्थान के 13 और मध्यप्रदेश के 13 जिलों को फायदा होगा. रविवार को भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में नदी लिंक परियोजना को लेकर संयुक्त कार्यक्रम के मौके पर बताया गया कि इस योजना से दोनों प्रदेशों के बीच रिश्ते मजबूत होंगे.


मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान से मध्य प्रदेश के बीच खाटू श्याम से महाकाल तक कॉरिडोर बनाने के प्रयास होगें. दोनों प्रदेशों के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने पर चर्चा की गयी. इस मौके पर मध्यप्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव ने बताया कि दोनों राज्य मिलकर इस योजना पर काम करेंगे और चंबल-पार्वती-कालीसिंध की जल धाराओं का उपयोग होगा और इस प्रोजेक्ट से किसान समृद्ध होंगे. 

लिंक प्रोजक्ट से पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों के साथ ही  मध्य प्रदेश के मालवा और चंबल के इलाकों में पीने और औद्योगिक उपलब्ध होगा और दोनों राज्यों में 2.8 लाख हेक्टेयर या इससे भी ज्यादा क्षेत्र में सिंचाई भी हो सकती है. यानि कि कुल 5.6 लाख हेक्टेयर या अधिक क्षेत्रफल को इस परियोजना का फायदा मिलेगा.