Madan Dilawar : राजस्थान के शिक्षा और पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर, शुक्रवार को चित्तौड़गढ़ जिले के दौरे पर थे. इस दौरान, जब वे रावतभाटा के पंचायत भवन में शौचालयों की सफाई का निरीक्षण कर रहे थे, तभी अचानक मधुमक्खियों ने उन पर हमला कर दिया. उनके गर्दन और दाहिने हाथ पर मधुमक्खियों ने डंक मारा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इसके बाद शौचालय के कर्मचारियों ने मधुमक्खियों के डंक को निकालकर मंत्री जी को पंचायत समिति के प्रधान कार्यालय पहुंचाया. वहां, ब्लॉक के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अनिल जाटव, ने उन्हें प्राथमिक उपचार के रूप में एक इंजेक्शन दिया.



बाद में, मंत्री दिलावर ने प्रधान आरती बारेशा, इंजीनियर महावीर मीना और अतिरिक्त विकास अधिकारी सतेंद्र सिसौदिया से सफाई व्यवस्था को लेकर चर्चा की. उन्होंने कहा कि स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि केंद्र सरकार स्वच्छ भारत अभियान के तहत बड़े पैमाने पर धनराशि उपलब्ध करा रही है. 



अगर किसी भी सरपंच के पास शौचालयों की सफाई के लिए पैसे न होने का दावा किया जाता है, तो उसका नाम बताने पर उसे तुरंत निलंबित कर दिया जाएगा, क्योंकि हर पंचायत को सालाना 12 लाख रुपये मिलते हैं. चाहे वह नगर पालिका हो या पंचायत, जहां भी सफाई में समस्या होगी, कार्रवाई की जाएगी.



इसके बाद, मंत्री दिलावर श्रीपुरा गांव पहुंचे और वहां कांग्रेस सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि पिछली सरकार ने कुछ नहीं किया और भ्रष्टाचार में लिप्त रही. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल में स्कूल परीक्षाओं के पेपर लीक करवाकर करोड़ों रुपये का घोटाला हुआ. हालांकि, हमारी सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों की मरम्मत के लिए चरणबद्ध तरीके से काम शुरू कर दिया है. नए स्कूल भवनों के निर्माण की भी योजना है और इसके लिए बजट में 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.