Dussehra 2024: दशहरा के दिन गलती से भी किसी को ना दें ये 3 चीज, वरना जिंदगी में छा जाएगी कंगाली
Advertisement
trendingNow12469750

Dussehra 2024: दशहरा के दिन गलती से भी किसी को ना दें ये 3 चीज, वरना जिंदगी में छा जाएगी कंगाली

Dussehra Upay: दशहरा हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है और इस दिन दान का विशेष महत्व है,लेकिन कुछ चीजें देना अशुभ माना जाता है और तीन चीजें तो ऐसी हैं, जिन्हें देने से जिंदगी में कंगाली छा सकती है.

Dussehra 2024: दशहरा के दिन गलती से भी किसी को ना दें ये 3 चीज, वरना जिंदगी में छा जाएगी कंगाली

Dussehra par Kya Karein kya Nahin: देशभर में आज (12 अक्टूबर) दशहरा यानी विजयादशमी का त्योहार मनाया जा रहा है. यह दिन इसलिए भी खास है, क्योंकि आज भगवान राम ने रावण को मारकर बुराई को हराया था और हम इस दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाते हैं. दशहरा हमें यह भी सिखाता है कि बुराई पर हमेशा अच्छाई की जीत होती है. दशहरा हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है और इस दिन कई शुभ कार्य किए जाते हैं, लेकिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना भी जरूरी होता है. आपने सुना होगा कि दशहरे के दिन कुछ चीजें देना अशुभ माना जाता है और तीन चीजें तो ऐसी हैं, जिन्हें देने से जिंदगी में कंगाली छा सकती है.

दशहरा पर दान का विशेष महत्व

किसी भी त्योहार को हमेशा ही सकारात्मक भावनाओं के साथ मनाना चाहिए. दशहरा के दिन दान करना पुण्य का काम माना जाता है, लेकिन दान करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है. दशहरा के दिन कुछ चीजों को दान ना करने की मान्यताएं पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही हैं. हालांकि, इसको फॉलो करना और मान्यताओं को महत्व देना आपनी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है.

1. लोहे की वस्तुएं ना करें दान

दशहरा के दिन लोहे की वस्तुओं का दान भूलकर भी नहीं करना चाहिए. दलअसल, लोहे को शनि ग्रह से जोड़ा जाता है और शनि ग्रह को कष्टदायक माना जाता है. इस दिन शस्त्रों की पूजा भी की जाती है. दशहरा के दिन लोहा देने से शनिदेव के प्रकोप को बढ़ावा देने जैसा माना जाता है. इसलिए, विजयादशमी के दिन लोहे का दान करने के बचना चाहिए. इससे आर्थिक नुकसान, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और मानसिक परेशानियां हो सकती हैं.

2. पुराने कपड़े दान करने से बचें

पुराने कपड़े किसी को देना तो ऐसे भी अशुभ माना जाता है और कहा जाता है कि इससे आपकी सकरात्मक और नकरात्मक दोनों तरह की ऊर्जा कपड़ों के साथ चली जाती है, लेकिन अगर दशहरा के दिन पुराने कपड़े का दान करते हैं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है. यह गरीबी और दुर्भाग्य का कारण बन सकता है.

3. भूल से भी ना करें तेल का दान

दशहरा के दिन तेल का दान करने से भी बचना चाहिए, वरना जीवन में कंगाली आ सकती है. दरअसल, तेल को धन का प्रतीक माना जाता है और अगर आप दशहरा के दिन तेल का दान करते हैं तो यह धन की हानि का कारण बन सकता है. इसलिए, विजयादशमी के दिन किसी को भी तेल नहीं देना चाहिए, वरना इससे आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है.

इन चीजों को भी किसी को देनें से बचें

दशहरा का दिन बहुत ही पवित्र माना जाता है. इसलिए, इस दिन किसी को नुकसान पहुंचाने से बचना चाहिए. दशहरा के दिन किसी को भी सुई, चीनी और नमक नहीं देना चाहिए. इसके अलावा विजयादशमी के दिन कोई प्रसाद में लौंग दे तो उसे भी गलती से नहीं लेना चाहिए. इसके अलावा सफेद रंग के किसी प्रसाद को भी नहीं लेना चाइे. ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा आप पर हावी हो सकती है.

Trending news