Ayodhya Dham : 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर का उद्घाटन होगा. वहीं, शनिवार को अयोध्या में नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. इस बीच जयपुर से अयोध्या के लिए सीधी फ्लाइट की मांग उठने लगी है.अयोध्या के लिए जयपुर से ट्रेन कनेक्टिविटी भी कम है. जयपुर से सप्ताह में 4 दिन ट्रेन जाती है, लेकिन यह भी रोजाना उपलब्ध नहीं है.


20 जनवरी को केवल एक ट्रेन मरुधर एक्सप्रेस उपलब्ध


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर का निर्माण अंतिम चरण में है. 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किया जाएगा. ऐसे में राम मंदिर के दर्शन के लिए जयपुर सहित पूरे देश से लोग अयोध्या जाएंगे. लोग जाने के लिए विकल्प देख रहे हैं. लेकिन शहरवासियों को अयोध्या जाने के लिए विकल्प नहीं मिल पा रहे हैं. अयोध्या पहुंचने के लिए जयपुर से 20 जनवरी को केवल एक ट्रेन मरुधर एक्सप्रेस उपलब्ध है,लेकिन इसमें वेटिंग 97 दिख रही है. 


नोटिफिकेशन जारी किया जाना चाहिए


वहीं, 21 जनवरी को कोई सीधी ट्रेन नहीं मिल पा रही है. सांसद रामचरण बोहरा,रेलवे परामर्शदात्री समिति सदस्य राजीव कुलश्रेष्ठ सहित अन्य संगठनों ने रेलवे प्रशासन से अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग की है. रेलवे ऑपरेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेन चलाने पर पहले से ही काम किया जा रहा है. जिस पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा. रिजर्वेशन एक्सपर्ट अजय कश्मीरी ने बताया कि अगर रेलवे की स्पेशल ट्रेन चलाने की कोई योजना है, तो जल्द ही इसका नोटिफिकेशन जारी किया जाना चाहिए. जिससे यात्रियों को इसका वास्तविक फायदा मिल सके.


जयपुर से अयोध्या के लिए रोज ट्रेन नहीं !


- सप्ताह में 4 दिन जयपुर से अयोध्या के लिए ट्रेन उपलब्ध
- 3 ट्रेन मरुधर एक्सप्रेस, गरीब नवाज और कविगुरु एक्सप्रेस उपलब्ध
- इनमें कविगुरू एक्सप्रेस चलती है केवल सोमवार को, अयोध्या धाम स्टेशन
- वहीं गरीब नवाज एक्सप्रेस चलती है हर मंगलवार को, अयोध्या कैंट स्टेशन
- जबकि मरुधर एक्सप्रेस जाती सोम, गुरुवार और शनिवार को, अयोध्या धाम स्टेशन
- बुधवार और रविवार को भी मरुधर एक्सप्रेस जाती लखनऊ
- लेकिन लखनऊ से आगे रूट बदल जाने की वजह से ट्रेन अयोध्या नहीं जाती
- यदि यात्रियों की मांग पर इन 2 दिन भी अयोध्या धाम के लिए चले ट्रेन
- तो यात्रियों को अयोध्या धाम के लिए मिल सकेगा अधिक विकल्प


दूसरी तरफ अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी शुरू हो चुका है. यहां से कुछ शहरों के लिए फ्लाइट संचालित होने लगेगी. इन शहरों में दिल्ली, अहमदाबाद, मुम्बई, चेन्नई और कोलकाता आदि शहर शामिल हैं.लेकिन अभी एयरलाइंस ने जयपुर एयरपोर्ट से सीधी फ्लाइट चलाने की कोई योजना नहीं बनाई है.हालांकि टूर एंड ट्रेवल इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने जयपुर से अयोध्या के लिए रोजाना नहीं तो सप्ताह में 3 से 4 दिन किसी फ्लाइट को शुरू करने की डिमांड की है. आपको बता दें कि अभी जयपुर से कम प्रचलित पंतनगर जैसे छोटे एयरपोर्ट के लिए भी रोजाना सीधी फ्लाइट चल रही है.


हवाई सेवाओं में अभी क्या हैं विकल्प ?


- अयोध्या के नजदीक लखनऊ एयरपोर्ट के लिए है सीधी फ्लाइट
- जयपुर से रोज दोपहर 12:20 बजे लखनऊ जाती है फ्लाइट 6E-7319
- वहीं जयपुर से वाराणसी के लिए उपलब्ध है सीधी फ्लाइट
- स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-2973 सुबह 9 बजे जाती है वाराणसी
- अभी अयोध्या के लिए सीधी फ्लाइट की कोई योजना नहीं


कुलमिलाकर अभी अयोध्या धाम के लिए जयपुर से ट्रेन या हवाई सेवाओं के मामले में स्थिति ज्यादा बेहतर नहीं है. ऐसे में श्रद्धालुओं की मांग है कि रेलवे प्रशासन कम से कम एक ट्रेन नियमित रूप से रोजाना अयोध्या के लिए संचालित करें,जिससे श्रद्धालुओं को श्री राम मंदिर के दर्शन करने का मौका मिल सके.


रिपोर्टर- काशीराम चौधरी


 


ये भी पढ़ें- Rajasthan cabinet: कैबिनेट विस्तार से पहले राजेंद्र राठौड़ का बड़ा बयान, कहा- भजनलाल के मंत्रिमंडल से निकलेगा अमृत