Rajasthan News: अगर आप विदेश में नौकरी का ख्वाब लेकर जा रहे है, तो सावधान हो जाए, क्योंकि कस्टम विभाग की पैनी नजर आप पर है. विदेश में नौकरी का झांसा देकर कई दलाल और एजेंट भोले भाले जरूरतमंद लोगों को तस्करी के कारोबार में धकेल रहे अंतर्राष्ट्रीय गिरोह के खिलाफ कस्टम विभाग ने स्पेशल ऑपरेशन शुरू किया है. विभाग ने अंतरराष्ट्रीय तस्करी में राजस्थान के संवेदनशील इलाकों को चिन्हित कर ऑपरेशन शुरू कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विदेश में नौकरी के नाम पर गोरखधंधे में फंस रहे युवा
दरअसल, विदेश में नौकरी का झांसा देकर कई दलाल और एजेंट भोले भाले जरूरतमंद लोगों को तस्करी के कारोबार में धकेल रहे हैं. दलाल और एजेंट विदेश में नौकरी के नाम पर जरूरतमंद युवाओं की तलाश करते हैं, फिर इनसे मोटा कमीशन लेकर पासपोर्ट और वीजा के सहारे इन जरूरतमंद बेरोजगार युवाओं को विदेश में भेज दिया जाता है. विदेश में रहने, खाने-पीने सहित सभी सुविधाओं का खयाल इन दलालों और एजेंटों द्वारा रखा जाता है. यहां तक की विदेश से वापिस आने का इंतजाम भी दलालों और एजेंटों के साथ साथ तस्कर गिरोह द्वारा करवाया जाता है. विभाग की जांच में खुलासा हुआ है कि कुवैत, ईरान, सऊदी अरब सहित खाड़ी देशों में नौकरी के लिए जाने वाले युवाओं को दलालों, एजेंटों और अंतर्राष्ट्रीय तस्कर गिरोह द्वारा तस्करी के गोरखधंधे में फंसाया जा रहा है. 


सबसे ज्यादा फंस रहे राजस्थान के इन जिलों के युवा
कस्टम विभाग ने अंतर्राष्ट्रीय तस्करी के मामलों के अनुसंधान में पाया है कि एयरपोर्ट और अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर के जरिए पकड़े गए 95 फीसदी तस्कर युवा और बेरोजगार मिले हैं. इन युवाओं को दलालों और एजेंटों द्वारा पासपोर्ट और वीजा के सहारे विदेश भेजा था. लेकिन वतन वापसी के दौरान इनको अपना निजी सामान बताकर अवैध चीजें थमा दी जाती है. कस्टम विभाग ने इस मामले में राजस्थान के संवेदनशील इलाकों को चिन्हित किया है, जिनमें सबसे ज्यादा युवा राजस्थान के सीकर, झुंझुनू, चूरू, नागौर, बीकानेर, जोधपुर के साथ-साथ जैसलमेर के पकड़े गए हैं. कस्टम विभाग की जांच के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय तस्कर गिरोह द्वारा इन युवाओं से गंभीर श्रेणी के प्रतिबंधित ड्रग्स की तस्करी के साथ-साथ गोल्ड व अन्य प्रतिबंधित उपकरणों की तस्करी के कारोबार में धकेला गया है. कस्टम विभाग ने सर्वाधिक तस्करी करने वाले युवाओं के जिलों को अति संवेदनशील कर विशेष ऑपरेशन शुरू किया है, जिसमें युवाओं को विदेश यात्रा में सावधानी बरतने के साथ-साथ दलालों और एजेंटों से बचने की सलाह दी जा रही है. 


कस्टम विभाग ने समझाइश के साथ शिकंजा कसना शुरू किया
अंतरराष्ट्रीय तस्करी के मामले में पकड़े गए जरूरतमंद युवा दलालों और एजेंटों के झांसे में फंसाकर सैकड़ों युवा अंतर्राष्ट्रीय तस्कर गिरोह के चंगुल में फंसने के कारण जेल की सलाखों के पीछे पहुंच गए हैं. प्रतिबंधित ड्रग्स और गोल्ड स्मगलिंग के साथ-साथ प्रतिबंधित उपकरणों की तस्करी में कानून की कठोरता के कारण हजारों होनहार और जरूरतमंद युवाओं के परिवारों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में कस्टम विभाग के अधिकारियों द्वारा अंतरराष्ट्रीय तस्करी के मामले में लोगों को अतिसंवेदनशील इलाकों में घर-घर जाकर समझाने के साथ-साथ दलालों और एजेंटों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. 


ये भी पढ़ें- Dholpur News: होद तालाब का पानी लोगों के लिए बना मुसीबत, सांस लेना भी हुआ मुश्किल