Rajasthan tourism: पर्यटन विभाग ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में आयोजित होने वाले मेलों और उत्सवों के लिए लगभग 7 करोड़ 17 लाख रुपये का बजट आवंटित किया है. पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने एक आदेश जारी कर वित्तीय वर्ष 2023-24 में आयोजित होने वाले मेलों और उत्सवों के लिए 7 करोड़ 17 लाख रूपये का बजट आवंटित  किए है.  पर्यटन विभाग  के जरिए प्रदेश के विभिन्न अंचलों में पुष्कर, केमल फेयर, रणकपुर फेस्टिवल, डेज़र्ट महोत्सव जैसे कई प्रमुख मेलें और उत्सव प्रतिवर्ष आयोजित किए जाते है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: चौमूं में लड़की को पहले पिलाया नशीला जूस फिर किया गैंगरैप, अश्लील विडियो बनाकर करते रहे ब्लैकमेल


त्योहार और उत्सव रखते है अपनी अलग पहचान
पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने बताया कि राजस्थान एक बहुरंगी राज्य है. यहां रीति-रिवाजों और त्योहारों की एक विस्तृत श्रृंखला देखने को हमेशा मिलती है. उन्होंने आगे बताया की राजस्थान के मेले, त्योहार और उत्सव अपनी अलग ही पहचान रखते है. आगमी मेलों और उत्सवों को देखते हुए यह बजट आवंटित किया गया है.


मिलेगा कलाकारों को बढ़ावा  
पर्यटन मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश के पर्यटन और लोक कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए  काफी समय से काम कर रही है. साथ ही प्रदेश की लोक संस्कृति और कला को जीवंत बनाए रखने, उसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर पहचान दिलाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. उन्होंने बताया की पर्यटन एक महत्वपूर्ण सेक्टर है. वर्तमान में इस सेक्टर में विभिन्न गतिविधियां तेजी से बढ़ रही है.


 राजस्थान के पर्यटन को देश-दुनिया तक पहुंचाने के लिए पर्यटन विभाग के जरिए प्रभावी मीडिया कैंपेन, सोशल व डिजिटल मीडिया, आकर्षक क्रियेटिव्स एवं लघु फिल्मों के माध्यम व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. जिससे राजस्थान टूरिज्म की थीम 'पधारों म्हारो देश' को और संबल मिल सके.


यह भी पढ़ें: राजस्थान में मानसून की एंट्री,  झमाझम बारिश के साथ 30 जून तक येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी