राजस्थान में मानसून की एंट्री, झमाझम बारिश के साथ 30 जून तक येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1755047

राजस्थान में मानसून की एंट्री, झमाझम बारिश के साथ 30 जून तक येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी

Rajasthan weather: राजस्थान में मानसून की एंट्री के साथ ही बादल जमकर बरस रहे हैं. मौसम विभाग ने 28-29 जून को कम दबाव के क्षेत्र से पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में और अधिक बढ़ोतरी  होने की संभावना जताई है..

Rajasthan weather

Rajasthan weather: राजस्थान में मानसून की एंट्री के साथ ही बादल जमकर बरस रहे हैं. मानसून की एंट्री के साथ ही प्रदेश के अधिकांश जिलों में मानसून अच्छे से बरस रहा है. इस बार मानसून ने प्रदेश में एक साथ तीन रास्तों(डूंगरपुर बांसवाड़ा, बांरा झालावाड़, भरतपुर धौलपुर ) से प्रवेश किया है.  इसका कारण बंगाल की खाड़ी में नमी वाली हवाओं के कारण हुआ है जिससे मानसून की गति को और अधिक बढ़ावा मिला. इसी वजह से मानसून ने एक साथ राजस्थान में तीन रास्तों से प्रवेश किया. 

हल्की से मध्यम बारिश
 मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य के दक्षिण-पश्चिमी भागों को छोड़कर अधिकांश भागों (गंगानगर, अलवर, राजसमंद, झुंझुनू, सीकर, चित्तौड़गढ़, कोटा जिलों)  में हल्की से मध्यम बारिश  तो कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई. 

उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा मानसून
बता दें कि ,सोमवार को उड़ीसा और आसपास के झारखंड क्षेत्र के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके आगामी दो-तीन दिनों में उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है, वही ट्रफ लाइन भी अपने सामान्य अवस्था से गुजर रही है. इस तंत्र के असर से पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी चार-पांच दिन हल्की से मध्यम बारिश जबकि कहीं-कहीं भारी और एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की ज्यादा संभावना है. 

पूर्वी राजस्थान में अधिक बढ़ेगी मानसून गतिविधि
28-29 जून को कम दबाव के क्षेत्र से पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में और अधिक बढ़ोतरी होगी. 29 जून को दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश होने की भी संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग में भी अगले दो-तीन दिन कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश व कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. 

30 जून तक का पूर्वानुमान
वही मौसम विज्ञान केंद्र ने आज से 30 जून तक का पूर्वानुमान जारी किया है. इस पूर्वानुमान में प्रदेश के पश्चिमी हिस्से के जिले जैसलमेर को छोड़कर सभी जिलों में मानसून की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. इसी के साथ ही प्रदेश में 30 जून तक येल्लो ऑरेंज और रेड अलर्ट बना हुआ है. पिछले 24 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई. 

7 जिलों में सबसे ज्यादा बारिश
प्रदेश के 7 जिलों में सबसे ज्यादा बारिश गंगानगर जिले में 109 mm बारिश दर्ज की गई. अलवर जिले में 101 mm बारिश दर्ज के साथ झुंझुनू जिले में 96 mm बारिश दर्ज करी गई. अलवर जिले में 79 mm बारिश के साथ सीकर और चित्तौड़गढ़ जिले में 73 mm कोटा जिले में 68.9 mm बारिश दर्ज की गई. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस बार भी प्रदेश में अच्छी बारिश के संकेत हैं जिससे किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर देखी जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः 

एक ही दिन छूट जाएगी शराब पीने की आदत! इन आसान टिप्स को करें फॉलो

मेथी, अजवाइन और काला जीरा खाने से बॉडी को मिलेंगे हजारों फायदे

Trending news