Rajasthan Temprature : प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का दौर लगातार जारी है. मौसम विभाग के निदेशक डॉ राधेश्याम शर्मा ने बताया प्रदेश के अधिकांश जिलों में शीत लहर और अति शीत लहर का दौर जारी है,जिससे प्रदेश में सर्दी का एहसास ज्यादा हो रहा है. आगामी 19-20 जनवरी से मौसम में परिवर्तन देखा जाएगा. प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव होगा. प्रदेश में आने वाले 24 घंटे सर्दी भरे रहेंगे, जिसके कारण सर्दी का कहर जारी रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में राजस्थान में दो पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश में सर्दी का कहर कम होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान में प्रवेश करेंगे, जिससे मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा. आगामी 19, 20 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ के कारण आसमान में बादल छाए रहेंगे, जिसके कारण तापमान में दो से 4 डिग्री की बढ़ोतरी होगी और शीतलहर से राहत मिलने की संभावना है. इसी के साथ ही पहले पश्चिमी विक्षोभ से बारिश की आशंका बहुत कम दर्ज की जा रही है, लेकिन फिर भी कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. इसी के साथ ही दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 22 से 26 जनवरी के बीच एक्टिव होगा. इस पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से प्रदेश के पश्चिमी और उत्तरी इलाकों के साथ-साथ उत्तर पूर्वी भागों में भी मेघ गर्जन के साथ बारिश और मावठ होने की संभावना है.


जयपुर जिले के चौमूं उपखंड इलाके में लगातार कड़ाके की ठंड पड़ी और सर्दी का सितम जारी रहा, जिससे मंगलवार सुबह लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हुई और लोग घरों में दुबके नजर आए. वहीं, सर्दी से बचने के लिए लोगों ने अलाव का सहारा ले रहे हैं. कड़ाके की ठंड के चलते खेतों में फसलों पर और सिंचाई के लिए रखे पाइपों पर भी बर्फ की चादर जम गई और घर के बाहर खड़े वाहनों में भी शीशे पर बर्फ की चादर जमी हुई नजर आई. 


तेज सर्द हवा के कारण सर्दी का असर इतना अधिक बढ़ गया है कि कई जगहों पर बर्फ जमी गई है. इसी के साथ फसलों पर जमी ओस भी बर्फ में तब्दील हो गई. शीतलहर और हाड़ कंपकंपा देने वाली ठड़ ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. सर्दी के कारण लोगों की दिनचर्या देरी से शुरू हो रही है. इसी के चलते 9 बजे के बाद बाजारों खुल रहे हैं. धूप खिलने के बाद भी लोगों को ठड़ से राहत नहीं है. 


Reporter- ANOOP SHARMA


यह भी पढे़ं- ..


मासूम बच्चे को अकेला देख पहुंच गए कई बंदर, किया यह काम तो Video हुआ Viral


मोदी कैबिनेट का विस्तार जल्द, राजस्थान से इन चेहरों को किया जाएगा शामिल ! चुनावों पर नजर