Rajasthan Weather Update: अक्टूबर महीने की शुरुआत के साथ ही राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों से मानसून विदा ले चुका है. इसके बावजूद नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते कई जिलों में बारिश रह-रहकर अपना असर दिखा रही है. कई जिलों में हो रही बारिश के चलते सड़कें-गलियां-खेत सब पानी से तरबतर हो चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम में अचानक आए बदलावन के कारण लग रहा है कि मानसून ने मरुधरा में यू-टर्न ले लिया है. राजस्थान में कई जिलों में काले बदरा उसी तरह बरस रहे हैं, जैसे कि मानसून आगमन के समय बरसते हैं. कुछ जिलों में तो ओलावृष्टि से कई किसानों को तगड़ा नुकसान तक हो गया है. मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार राजस्थानवासियों की जमकर धूजणी छूटने वाली है.



बीते गुरुवार को मौसम के हाल की बात करें तो जयपुर सहित कई जिलों में अचानक बारिश होने लगी. हालांकि यह बहुत तेज नहीं थी लेकिन सावन-भादो जैसा वातावरण जरूर महसूस किया गया. मौसम बेहद सुहावना हो गया. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज शुक्रवार 11 अक्टूबर को मरुधरा के 9 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 



कुछ जगहों पर तेज मेघगर्जन और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. इन जिलों के नाम हैं- झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, बारां, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर,  बांसवाड़ा,  राजसमंद और उदयपुर आदि. इसके अलावा बूंदी, टोंक और भीलवाड़ा में भी बारिश के आसार हैं.



मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से दक्षिणी राज के उदयपुर, कोटा तथा जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी तीन-चार दिन मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं  बारिश होने की संभावना है. राज्य के उत्तरी और उ.-प. भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. 



बता दें कि राजस्थान के मौसम में अचानक बदलाव आया है, जिसके कारण पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में धूलभरी आंधी के साथ बारिश हुई. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण यह बदलाव देखा गया. मौसम विभाग ने आगे भी इस बदलाव की संभावना जताई है और आने वाले दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है, जिससे लोगों को मौसम की स्थिति के बारे में पहले से ही सूचित किया जा सके.



राजस्थान का मौसम एक बार फिर से करवट बदलने वाला है. पश्चिमी विक्षोभ के असर से राज्य के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है, जिसको लेकर मौसम विभाग ने तीन जिलों में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. आने वाले कुछ दिनों में प्रदेश के कई जिलों में मौसम बदलाव देखने को मिल सकता है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. इसके अलावा, ठंडी हवाओं के कारण सर्दी का असर भी बढ़ सकता है.



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!