Rajasthan Weather Update: मरुधरा में मौसम लगातार आंख-मिचौली खेल रहा है. मानसून की विदाई के बाद भले ही कुछ जिलों में रिमझिम फुहारों वाली बारिश ने आमजन को भिगोया लेकिन 16 अक्टूबर से आसमान पूरी तरह से साफ हो चुका है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो अब आगामी कुछ दिनों तक राजस्थान में मौसम शुष्क रहने वाला है, वहीं, कुछ जिलों में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम केंद्र जयपुर के ऑफिशियन एक्स हैंडल पर जारी की गई जानकारी के अनुसार, आज गुरूवार 17 अक्टूबर को पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहेगा. आगामी 22 अक्टूबर तक मौसम में कोई खास बदलाव की भी संभावना नहीं है हालांकि धीरे-धीरे तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की जा सकती है.



जानकारी के अनुसार, राजस्थान में उत्तर पूर्व और पूर्वी इलाकों में एक्टिव लो प्रेशर एरिया का असर लगभग खत्म हो चुका है. इसी वजह से ज्यादातर जिलों में आसमान साप हो गया है. इन्हीं कराणों के चलते दिन के साथ-साथ रात के तापमान में भी गिरावट की संभावना है. आने वाले 3-4 दिनों तक मौसम शुष्क ही बना रहेगा.



बता दें कि शेखावाटी और हाड़ौती अंचल में तेजी से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. शेखावाटी अंचल के सीकर जिले और फतेहपुर में रात के समय तापमान 20 डिग्री से भी कम दर्ज किया जा रहा है. पश्चिमी मैदानी इलाकों में गर्मी का असर देखा जा रहा है. 



मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज बुधवार को प्रदेश का मौसम एकदम साफ रहने वाला है. यानी की न तो बादल छाएंगे और न ही बारिश की संभावना है. बता दें कि मानसून की एंट्री के करीब 4 महीने बाद प्रदेश में मौसम इस कदर साफ रहने वाला है. वहीं, मानसून की विदाई के चलते कुछ जगहों पर तापमान में हल्की-फुल्की बढ़ोतरी होना शुरू हो गई है. वहीं, आने वाले 4 दिनों तक मौसम एकदम साफ रहने के ही आसार हैं.



19 अक्टूबर को मौसम की बात करें तो आसमान साफ़ रहेगा. बताया जा रहा है कि दिसंबर में बीच महीने से राजस्थान में कड़कड़ाती ठंड शुरू हो जाएगी. यह ठंड बीते सालों की अपेक्षा अधिक रहेगी. साथ ही रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है.



आधा अक्टूबर का महीना गुजर चुका है, ऐसे में धीरे-धीरे राजस्थान में ठंड का लेवल भी बढ़ने लगा है. सुबह और शाम के समय हल्की गुलाबी ठंडक महसूस की जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में मौसम में कोई बहुत बड़ा बदलाव होने के आसार नहीं हैं. अक्टूबर महीने के आखिर में राजस्थान में ठंड पूरी तरह से दस्तक दे देगी.



मौसम में अचानक आए बदलावों के कारण लग रहा है कि मानसून ने मरुधरा में यू-टर्न ले लिया है. राजस्थान में कई जिलों में काले बदरा उसी तरह बरस रहे हैं, जैसे कि मानसून आगमन के समय बरसते हैं. कुछ जिलों में तो ओलावृष्टि से कई किसानों को तगड़ा नुकसान तक हो गया है. मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार राजस्थानवासियों की जमकर धूजणी छूटने वाली है.



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!