Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में उठा-पटक का दौर लगातार जारी है. बीते बुधवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों में मौसम शुष्क ही रहा. एक भी जिले में बारिश की गतिविधि नहीं दर्ज की गई. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, सबसे अधिक तापमान श्रीगंगानगर में 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो वहीं, न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस सीकर में दर्ज हुआ. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि मानसून की विदाई के साथ ही राजस्थान के कुछ जिलों में धीरे-धीरे ठंड की दस्तक होने लगी है. कई जिलों में पारा धीरे-धीरे गिरना शुरू हो चुका है. दिन में जहां तापमान सामान्य है तो वहीं, सुबह और रात के समय हल्की ठंड महसूस की जा रही है. 


 


मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, अक्टूबर महीने के आखिरी तक सर्दियां शुरू हो जाएंगी. दिन के समय तापमान जहां 30 डिग्री से ऊपर रहता है, तो वहीं, सूरज अस्त होने के बाद तापमान में अच्छी खासी गिरावट दर्ज की जा रही है. इसके चलते लोग ठंड महसूस कर रहे हैं.


 



मरुधरा में मौसम लगातार आंख-मिचौली खेल रहा है. मानसून की विदाई के बाद भले ही कुछ जिलों में रिमझिम फुहारों वाली बारिश ने आमजन को भिगोया लेकिन 16 अक्टूबर से आसमान पूरी तरह से साफ हो चुका है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो अब आगामी कुछ दिनों तक राजस्थान में मौसम शुष्क रहने वाला है, वहीं, कुछ जिलों में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है.



मौसम केंद्र जयपुर के ऑफिशियन एक्स हैंडल पर जारी की गई जानकारी के अनुसार, आज गुरूवार 17 अक्टूबर को पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहेगा. आगामी 22 अक्टूबर तक मौसम में कोई खास बदलाव की भी संभावना नहीं है हालांकि धीरे-धीरे तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की जा सकती है.



जानकारी के अनुसार, राजस्थान में उत्तर पूर्व और पूर्वी इलाकों में एक्टिव लो प्रेशर एरिया का असर लगभग खत्म हो चुका है. इसी वजह से ज्यादातर जिलों में आसमान साफ हो गया है. इन्हीं कराणों के चलते दिन के साथ-साथ रात के तापमान में भी गिरावट की संभावना है. आने वाले 3-4 दिनों तक मौसम शुष्क ही बना रहेगा.



बता दें कि शेखावाटी और हाड़ौती अंचल में तेजी से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. शेखावाटी अंचल के सीकर जिले और फतेहपुर में रात के समय तापमान 20 डिग्री से भी कम दर्ज किया जा रहा है. पश्चिमी मैदानी इलाकों में गर्मी का असर देखा जा रहा है. 



दरअसल, इस साल मई-जून में राजस्थान में भीषण लू चली थी. गर्मी इतनी ज्यादा थी कि बॉर्डर पर जवानों ने पापड़ सेंके थे. इसके बाद मानसून ने भी जमकर अपना कहर बरसाया. चारों तरफ जलसैलाब भर गया. नदी-पोखर-तालाब-डैम पानी से लबालब हो गए तो कई जगहों पर लोगों की मौत की खबरें भी सामने आईं. साथ ही कहा जा रहा है कि राजस्थान में दिसंबर के महीने में ठंड पूरी तरह से दस्तक दे चुकी होगी और जनवरी तक हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ेगी. इस साल गर्मी और बारिश की तरह ही ठंड भी बीते सालों के रिकॉर्ड तोड़ सकती है.



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!