Rajasthan Weather Update: अरब सागर में उठे चक्रवात के चलते मरुधरा समेत आसपास के राज्यों के मौसम में अचानक तगड़ा बदलाव हो चुका है. राजस्थान के साथ-साथ गुजरात और मध्य प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में सोमवार 21 अक्टूबर से बारिश हो रही है. राजस्थान की बात की जाए तो यहां पर सोमवार को करीब एक दर्जन जिलों में अच्छी खासी बारिश हुई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


दोपहर के बाद मौसम में अचानक पलटी मारी और आसमान में काले बादल छा गए. इसके बाद तेज हवाएं चली और झमाझम बारिश हो गई. बेमौसम हुई बारिश के चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. राजधानी जयपुर समेत नागौर, जालौर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर और पूर्वी राजस्थान के करौली, उदयपुर, भरतपुर में भी अच्छी खासी बारिश हुई हालांकि इसके चलते तापमान में भी अच्छी खासी गिरावट देखी गई. 



वैसे तो मरुधरा के मौसम में कई दिनों से धूप और बारिश के बीच लुका-छुपी का खेल जारी था लेकिन सोमवार को अचानक मौसम में आए बदलाव की वजह से भरतपुर, अलवर जिला समेत कुछ अन्य जिलों में भी ओलावृष्टि हुई. इसके कारण हवा में ठंड घुल गई. वहीं शाम को जैसलमेर, बाड़मेर समेत पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में अच्छी खासी तेज रफ्तार वाली हवाएं चलीं. 



बारिश के कारण लोगों को अच्छी खासी ठंडी महसूस हुई और पूरी रात अच्छी खासी ठंड भरी गुजरी. मंगलवार यानी कि आज 22 अक्टूबर की बात करें तो राजस्थानी जयपुर समेत मरुधरा के ज्यादातर जिलों में काले बादल छाए हुए हैं. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, आज पांच जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इनमें जयपुर, नागौर, पाली, अजमेर और टोंक आदि शामिल हैं. वहीं, करीब 17 जिलों में हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है.



मरुधरा में मानसून की विदाई के बावजूद राजस्थान में रह रहकर बारिश हो रही है. वहीं आज भी राजस्थान के कई जिलों में अच्छी खासी बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग का कहना है कि भीषण गर्मी और भारी बारिश के बाद अब राजस्थान के लोगों को कड़ाके की ठंडी का सामना करना पड़ सकता है. 



राजस्थान में दिसंबर के मध्य से लेकर के जनवरी तक हाड़ कंपाने वाली ठंड होने वाली है. वैसे तो राजस्थान में सर्दी की एंट्री अक्टूबर से हो जाती है, जो कि मार्च तक रहती है लेकिन कहा जा रहा है कि इस बार ठंड पिछले सालों के कई रिकॉर्ड तोड़ सकती है. इसका असर अभी से प्रदेश में दिखना शुरू हो गया है.



बेमौसम बारिश के चलते लोगों को अभी से ठंड का एहसास हो रहा है. कई जिलों का तापमान तो 15 डिग्री से नीचे भी जा चुका है.



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!