Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में उठा पटक का दौर लगातार जारी है. अक्टूबर का महीना गुजरने को आ चुका है लेकिन इसके बावजूद कई जगहों पर हो रही हल्की-फुल्की बूंदाबांदी के चलते अभी भी लोगों को बारिश से राहत नहीं मिली है. वहीं राजस्थान के मौसम में एक बार फिर से आंख-मिचौली का दौर देखा जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


दरअसल अरब सागर में उठे नए चक्रवात के कारण मरुधरा में 20 अक्टूबर से एक बार फिर से बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ था, जिसके चलते बीते सोमवार मंगलवार को राजस्थान की कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश देखने को मिली. वहीं, बुधवार को मौसम पूरी तरह से शुष्क रहा. दो दिन पहले फिर बारिश के चलते प्रदेश के तापमान में अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई और ठंडी का एहसास भी बढ़ चुका है. 



मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आज गुरुवार 24 अक्टूबर को प्रदेश में मौसम एकदम साफ रहेगा. यहां तक की आगामी चार दिनों तक बारिश होने के कोई आसार नहीं हैं. 27 अक्टूबर तक के लिए किसी भी जिले में किसी तरह का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. बता दें कि अमूमन राजस्थान में इन दिनों तापमान 25 से 30 डिग्री से लेकर 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है, वहीं, रात का तापमान कई दिनों में तो 15 डिग्री के आसपास पहुंच जाता है. 



जानकारी के मुताबिक, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा और आधे उदयपुर जिले का क्षेत्र कर्क रेखा के पास है. इसी वजह से इन जगहों पर तापमान अधिक रह रहा है और रात में कम हो जाता है. अन्य मैदानी भागों में तापमान गिर चुका है. मौसम विभाग कहना है कि दीपावली के बाद इन क्षेत्र में तेजी से तापमान लुढ़क सकता है.



जानकारी के मुताबिक, इस बार राजस्थान में दिसंबर से जनवरी तक हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ सकती है. यह ठंड बीते कुछ सालों का रिकॉर्ड तोड़ सकती है, जिसका असर अभी से प्रदेश के कई जिलों में दिखना भी शुरू हो चुका है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि अक्टूबर का आधा महीना गुजर चुका है और अभी से कई जिलों में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है.



हल्की बूंदाबांदी देखी जा सकती
मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले समय में जयपुर में समेत आसपास के कई जिलों में तापमान में अच्छी खासी गिरावट दर्ज की जा सकती है. कई जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इसके चलते हल्की बूंदाबांदी देखी जा सकती है. 24 से लेकर 28 तक मौसम शुष्क बना रहेगा. 



मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, दीपावली से पहले ही राजस्थान में लोगों को अच्छी खासी ठंड का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि अगर अचानक से बारिश हो जाती है तो फिर प्रदेश में ठंड का कहर बढ़ जाएगा.


 


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!