Rajasthan Weather Update: राजस्थान में लगातार बारिश हो रही है. अगर बीते 24 घंटों की बात करें तो बांसवाड़ा के भंगड़ा इलाके में 4 इंच से ज्यादा और  गंगानगर में 61 एमएम बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा जयपुर के साथ सीकर, बांसवाड़ा, जैसलमेर, नागौर, अजमेर, पाली के साथ कई इलाकों में भारी बारिश हुई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


राजधानी जयपुर में शाम के समय झोटवाड़ा, मानसरोवर समेत कई जगहों में लगभग 40 मिनट तक भारी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा देर रात जयपुर के कई इलाकों में  रुक-रुककर बारिश होती रही. वहीं, मंगलवार को बांसवाड़ा में माही बजाज सागर बांध के आठ गेट खोलकर 35 हजार क्यूसेक से अधिक पानी माही नदी में छोड़ा गया. 



यह भी पढ़ेंः राजस्थान का वो गांव, जहां मां का दूध पीने के बाद दूल्हा चढ़ता है घोड़ी 
 
इधर उदयपुर और उसके आसपास के इलाकों में भी बारिश दर्ज की गई. भारी बारिश की वजह से पिछोला झील पानी से लबालब हो गई. इसके चलते कभी भी स्वरूप सागर के गेट खोले जा सकते हैं. उदय सागर के गेट चार फीट तक खोले गए हैं. 


 
मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में 1 जून से 2 सितंबर तक सामान्य से 49 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है. इस दौरान करीब 376 एमएम बारिश होती है लेकिन इस साल अब तक 561 एमएम से अधिक बारिश हो चुकी है. इस बार बारिश ने कई सारे रिकॉर्ड थोड़ दिए हैं. 



यह भी पढ़ेंः राजस्थान का वो गांव, जहां शादी में की जाती है प्राइवेट पार्ट की आरती


मौसम विभाग का कहना है कि दौसा, जयपुर, करौली, चूरू, चित्तौड़गढ़, पाली, बाड़मेर, अलवर, उदयपुर, बीकानेर, जालौर, भीलवाड़ा, झुंझुनू जिलों में येलो अलर्ट जारी है. इन इलाकों में बादल गरजने, तेज हवाओं के साथ बारिश होने की आशंका जताई जा रही है.



मौसम विभाग ने लोगों को सतर्कता बरतने के लिए कहा है क्योंकि निचे के इलाकों में जल भरने की संभावना है. नदी और बरसाती नालों में अचानक ज्यादा पानी आने की संभावना है.  सड़कों और अंडरपासों में जल भराव होने से यातायात पर असर हो सकता है.