Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश का दौर तीन दिन बाद फिर से शुरू हो सकता है. मौसम विभाग ने तीन बाद पूर्वी राजस्थान के आधा दर्जन जिलों में बारिश होने का अनुमान जताया है. इन जिलों में प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, बारां, डूंगरपुर, झुंझुनूं और उदयपुर शामिल है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- देश में राजस्थान में सबसे ज्यादा हुई बारिश, टूटा 13 साल का रिकॉर्ड


 



राजस्थान के बाकी हिस्सों में मौसम शांत रहने के आसार हैं. फिलहाल पूरे प्रदेश में मौसम साफ है. साथ ही धीरे-धीरे अब तापमान में भी बढ़ोतरी होने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार बारिश बंद होने के बाद प्रदेश के विभिन्न इलाकों में तापमान धीमी गति से बढ़ रहा है. अब यह तापमान 39 डिग्री के करीब पहुंच गया है. 


 



21 सितंबर शनिवार को पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया. वहां 38.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. जिससे एक बार फिर से गर्मी का अहसास होने लग गया है. जैसलमेर से सटे बाड़मेर का तापमान करीब 38.1 डिग्री सेल्सियस रहा.


 



मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ लाइन राज्य के बीकानेर से होकर गुजर रही है. प्रदेश में 25 सितंबर के बाद मानसून विदाई की बेला में आ जाता है. इस बार भी वही आसार बन रहे हैं. आगामी एक सप्ताह में प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में भारी बारिश के आसार नहीं है. इस बार राजस्थान में सामान्य से काफी ज्यादा बारिश हुई है. जिसके कारण प्रदेश का जलस्तर बढ़ने की उम्मीद है.


 



लबालब होकर छलका बीसलपुर बांध 


राजस्थान में पूरब से लेकर पश्चिम तक हुई जोरदार बारिश के कारण प्रदेश के लगभग सभी बांध लबालब हो गए हैं. जयपुर समेत सात जिलों की लाइफलाइन टोंक जिले में स्थित बीसलपुर बांध भी लबालब होकर छलक उठा है. 



वहीं प्रदेश के बड़े बांधों पर भी बारिश की चादर चढ़ चुकी है. इस साल हुए बारिश से आने वाले अगले साल प्रदेश में पेयजल सकंट के कोई आसार नहीं है. जयपुर और दौसा समेत कई जिलों में औसत से दोगुनी ज्यादा बारिश हो चुकी है.


 



हर पल की जानकारी, राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!