Rajasthan Weather Update: प्रदेश में मानसून की आंख मिचौली 25 जून से लगातार जारी है. राजस्थान में 25 जून को मानसून की एंट्री हुई थी, तब से ही प्रदेश के अनेक जिलों में बारिश का दौर शुरू हुआ, जो अब तक लगातार जारी है. पिछले 4-5 दिन से मानसून सक्रिय हुआ है, जिसके चलते प्रदेश के अधिकतर जिलों में माध्यम से अधिक बारिश रिकॉर्ड की जा रही है. आने वाले चार से पांच दिन मानसून और अधिक सक्रिय होगा, जिसके चलते प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


किस जिले में कितने प्रतिशत हुई बारिश 
प्रदेश के कई जिले तर–बतर, तो कुछ जिले बारिश को तरस रहे है. फिलहाल प्रदेश में सामान्य से 3 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है. मौसम विज्ञान केंद्र ने 1 जून से 25 जुलाई तक हुई बारिश के आंकड़े जारी किए हैं. बांसवाड़ा जिले में 43% सबसे कम मेघ बरसे है. प्रतापगढ़ जिले में 41% कम बारिश दर्ज हुई है. वहीं, धौलपुर जिले में 61% अधिक बारिश दर्ज हुई. टोंक जिले में 59%, दौसा जिले में 54%, चुरू जिले में 42%, श्रीगंगानगर जिले में 35% अधिक बारिश दर्ज हुई. 



दौसा जिले में मूसलाधार बारिश का दौर जारी
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 48 घंटे के दौरान कुछ इलाकों में मानसून फिर से सक्रिय हुआ है. इसके प्रभाव से कई इलाकों में भारी और अति भारी बारिश दर्ज की जा रही है. इसी के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हुई है. दोसा, करौली, अलवर, चित्तौड़गढ़, सवाई माधोपुर जिले में कहीं-कहीं भारी और अति भारी बारिश रिकॉर्ड हुई है. दौसा जिले में 197 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है जो भारी बारिश की श्रेणी में आता है. चुरू जिले के सरदारशहर में 71 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई. 



इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट 
इस समय मानसून की ट्रफ लाइन सामान्य स्थिति पर बनी हुई है. पूर्वी भारत के कुछ इलाकों में साइक्लोन सर्कुलेशन भी बना हुआ है. इस सिस्टम के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अनेक स्थानों पर 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने की पूरी संभावना है. पूर्वी राजस्थान के अधिकतर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज होने की संभावना है. 26, 27 जुलाई को जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग में भारी बारिश का दौर जारी रहने की अधिक संभावना बन रही है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी. 



अगस्त के पहले सप्ताह में भी सक्रिय रहेगा मानसून
वहीं 29, 30 जुलाई के करीब सीमावर्ती क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में बारिश होने की अधिक संभावना है. अगस्त के पहले सप्ताह में भी मानसून के सक्रिय रहने की परिस्थितियां बन रही है. मानसून की बारिश की बात की जाए, तो पूरे राजस्थान में इस समय 175 एमएम बारिश रिकॉर्ड दर्ज की जा चुकी है जो सामान्य से 3% कम है. दौसा जिले में सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई. 387 MM बारिश दर्ज की जा चुकी है जो सामान्य से 56% अधिक है. 



ये भी पढ़ें- IAS-IPS समेत 18 अधिकारियों के खिलाफ सरकार क्यों नहीं दे रही अभियोजन की इजाजत?