Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मॉनसून की विदाई के बावजूद बारिश और ओलावृष्टि का सिलसिला जारी है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बीकानेर, चूरू, गंगानगर और अन्य जिलों में मौसम तेजी से बदल गया है. इन जिलों में तेज बारिश के साथ तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, जिससे मौसम ठंडा हो गया है. 


 

बीकानेर में गत दिनों में 12 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग के अनुसार, यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुआ है. हालांकि, विभाग ने गुरुवार से मौसम साफ होने की संभावना जताई है. इसके बाद तापमान में वृद्धि होने की उम्मीद है. राजस्थान के लोगों को इस बदले मौसम के बीच सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING



राजस्थान में मॉनसून की विदाई के बाद भी बारिश का सिलसिला जारी है. हालांकि मॉनसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश का मौसम बदला हुआ है. बुधवार को ऐसा लग रहा था जैसे सावन-भादो का महीना चल रहा हो. शेखावाटी और पश्चिमी राजस्थान के जिलों में बारिश हुई और ओलावृष्टि ने सबको चौंका दिया.

 


अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में नहीं होती है, लेकिन इन दिनों मौसम बदला-बदला सा है. मौसम विभाग के अनुसार, यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुआ है. राजस्थान के लोगों को इस बदले मौसम के बीच सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग ने आगे के मौसम के बारे में जानकारी देने के लिए अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपडेट जारी किए हैं.

 

 

मौसम केंद्र जयपुर द्वारा पहले ही चेतावनी जारी की गई थी कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण शेखावाटी और पश्चिमी राजस्थान के जिलों में बारिश की संभावना है. हालांकि, 12 एमएम तक बारिश होने का अनुमान नहीं था. पश्चिमी राजस्थान में बारिश के साथ ओलावृष्टि ने सबको चौंका दिया, जो मॉनसून के बाद की पहली ओलावृष्टि है.


बुधवार को बीकानेर, चूरू, गंगानगर, नागौर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं और सीकर जिलों में कई क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. बीकानेर में 12 एमएम बरसात दर्ज हुई, जो अक्टूबर माह में पिछले 10 साल की सर्वाधिक है. लूणकरणसर, छतरगढ़, खाजूवाला, घड़साना, रावला मंडी और पुंगल क्षेत्र में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे. बीकानेर शहर में भी दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. मौसम विभाग के अधिकारियों ने आगे के मौसम के बारे में जानकारी देने के लिए अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपडेट जारी किए हैं.

 



 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!