Rajasthan Weather Update: प्रदेश में पिछले एक हफ्ते से सक्रिय मानसून का दौर लगातार जारी है. कुछ जिलों में भारी तो कुछ जिलों में अति से भारी बारिश दर्ज की जा रही है. रात के समय से ही प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिस कारण प्रदेश के कई जिलों में अति भारी बारिश रिकार्ड की जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम विज्ञान केंद्र समय-समय पर प्रदेश के जिलों के लिए अलर्ट जारी कर रहा है, जिससे माल और जान की सुरक्षा की जा सके. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि झारखंड से शुरू हुआ कम दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश होते हुए राजस्थान में प्रवेश कर गया है. इसके प्रभाव से राज्य के अधिकांश जिलों में भारी से अति भारी बारिश दर्ज की जा रही है. अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना रहेगा, जिस कारण बारिश की अधिकता और अधिक देखने को मिलेगी. आज जोधपुर संभाग में अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. 


यह भी पढ़ेंः सोई हुई किस्मत जगा देंगी खाटू श्याम ये 5 चीजें, जहां दिखें तुरंत उठा लाएं घर


पाली, नागौर, जोधपुर, जालौर, बाड़मेर जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, इन सभी जिलों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 



अजमेर, भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, बीकानेर, जैसलमेर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है. प्रदेश के अन्य सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट के साथ हल्की मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. 


यह भी पढ़ेंः जयपुर में हरियाली तीज पर मिलेगी आधे दिन की छुट्टी


मौसम विभाग के अनुसार, पाली, नागौर, जोधपुर जिलों में भारी बारिश 200 MM से अधिक होने की संभावना अधिक है. इसी के साथ भरतपुर, जयपुर, कोटा और बीकानेर संभाग के अधिकांश जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. अजमेर, जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश का दौर 6 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है.