Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून थमने का नाम नहीं ले रहा है. सितंबर का महीना गुजर चुका है, इसके बावजूद मानसून विदाई का नाम नहीं ले रहा है. रुक-रुक कर हो रही जोरदार बारिश से पूरा राजस्थान पानी-पानी हो चुका है, लेकिन अभी भी इंद्रदेव मेहरबानी बरसाने से मान नहीं रहे हैं. नदी-नाले, तालाब, डैम सब फुल हो चुका है, लेकिन अभी तक बारिश थमने का नाम नहीं ले रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- जयपुर में अगले साल लगेगा फिल्मी सितारों का मेला, 7 से 9 मार्च को IIFA अवॉर्ड शो-2025 का आयोजन



वहीं मौसम केंद्र जयपुर ने आज सोमवार 30 सितंबर को राजस्थान के कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज प्रदेश के प्रतापगढ़, जालोर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही और पाली आदि जिलों में रुक-रुक कर बारिश का दौर लोगों को परेशान कर सकता है. इन जिलों में मौसम विभाग ने झमाझम बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया है. इन स्थानों पर मेघगर्जन की भी संभावना है.


 



आपको बता दें राजस्थान में बारिश की रवानगी का दौर चल रहा है, लेकिन इसके बावजूद कई जिलों में बारिश जाते-जाते भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है. आज उदयपुर संभाग के कई जिलों में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बारिश हो सकती है. 


 



राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों से मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन कुछ जिलों में बारिश अभी भी भिगोने के मूड में है. आपको बता दें कि 25 सितंबर के बाद प्रदेश से मानसून की विदाई हो जाती है लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है. बारिश का अंतिम दौर अभी तक राजस्थान के कुछ जगहों को भिगो ही रहा है.


 



राजस्थान में अब मानसून के विदाई का समय आ गया है. वहीं अभी भी पूर्वी से लेकर पश्चिमी राजस्थान के कुछ जगहो पर एक बार फिर से भारी बारिश देखने को मिल रही है. हालांकि कुछ जगहों पर बारिश कम हो रही है, जिससे प्रदेश का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. 


 



राजस्थान में पूर्व से लेकर पश्चिम तक हुई जोरदार बारिश की वजह से राज्य के करीब सभी बांध फुल हो गए हैं. टोंक जिले में स्थित जयपुर के साथ 7 जिलों की लाइफलाइन बीसलपुर बांध भी छलक चुका है. इसके अलावा प्रदेश के कई बड़े बांधों पर भी चादर आ चुकी है, जिससे अगले साल प्रदेश में पेयजल सकंट से बचा जा सकेगा. दौसा और जयपुर के साथ कई जिलों में औसत से दोगुनी बारिश दर्ज की गई. 


 



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!