Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून के विदाई का समय हो गया है, इसके बाद भी मानसून थमने का नाम नहीं ले रहा है. बंगाल की खाड़ी में हलचल के कारण मौसम विभाग के मुताबिक मानसून फिर से सक्रिय हो गया है, जिससे कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Alwar News: 3 महीने के लंबे इंतजार के बाद पांडुपोल हनुमान जी के हुए दर्शन, अब हर मंगलवार और शनिवार को...


 



बंगाल की खाड़ी में हलचल के कारण राजस्थान भी इसकी चपेट में है, जहां कुछ हिस्सों में बारिश को लेकर आशंका जताई गई है. इस असामान्य मौसम के गतिविधि अक्टूबर महीने में भी बरसात की संभावना को बढ़ा देती है.


 



मौसम विभग ने दी जानकारी


मौसम विभाग द्वारा गुरुवार यानी आज से राजस्थान में मौसम शुष्क होने की जताई गई है. पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर बारिश दर्ज की गई, जबकि पश्चिमी राजस्थान में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई. अब आगे मौसम शुष्क रहने की उम्मीद जताई जा रही है, जिससे तापमान में वृद्धि होने की संभावना है.



अधिकांश हिस्सों में मौसम रहेगा शुष्क 


मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के ज्यादा से ज्यादा हिस्सों में आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि 5-6 अक्टूबर को बीकानेर संभाग के कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही जयपुर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की उम्मीद है, लेकिन कोई महत्वपूर्ण बारिश होने की संभावना नहीं है.



इन जिलों में होगी बारिश


मौसम विभाग के मुताबिक कोटा, भरतपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर और जयपुर में हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि 3 अक्टूबर से राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है. साथ ही इसके बाद पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहने वाला है. लेकिन वहीं 5-6 अक्टूबर को बीकानेर के कुछ जगहों पर फिर से हल्की बारिश हो सकती है.



कई जिलों में सामान्य से ज्यादा पहुंचा पारा


राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने से लोगों को गर्मी सताने लगी है. दिन में तेज धूप लोगों को सता रही है, तो रात्रि के समय भी उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है. कई लोग सर्दी, बुखार और जुखाम की चपेट में आ रहे हैं. अगर उच्चतम तापमान की बात करें, तो पारा एक बार फिर 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. बीकानेर जिले में बुधवार 2 अक्टूबर को सर्वाधिक तापमान 40.4 डिग्री दर्ज किया गया. जो कि सामान्य से 3.0 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. 



राजस्थान के विभिन्न शहरों में दर्ज की गई तापमान


चित्तौड़गढ़ में 35.6 डिग्री, गंगानगर में 37.4 डिग्री, अलवर में 35.2 डिग्री, जयपुर में 36.8 डिग्री, पिलानी में 36.7 डिग्री, डबोक में 32.3 डिग्री, बाड़मेर में 38.0 डिग्री, जैसलमेर में 38.5 डिग्री, अजमेर में 35.5 डिग्री, भीलवाड़ा में 36.0 डिग्री, वनस्थली में 35.6 डिग्री, सीकर में 35.5 डिग्री, कोटा में 35.4 डिग्री, जोधपुर शहर में 36.3 डिग्री, बीकानेर में 37.6 डिग्री और चूरू में 38.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.