Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आगामी 2 हफ्तों में मौसम विभाग ने सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई है. राजस्थान में इस बार बरसात के तीखे तेवर खूब देखने को मिले हैं. साथ ही मौसम विभाग ने बारिश के इन तीखे तेवरों का दौर राजस्थान में आगे भी जारी रहने के संकेत दे दिए हैं. आपको बता दें कि मौसम विभाग ने बारिश को लेकर किन जिलों में अलर्ट जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी 5-6 दिनों तक मानसून सक्रिय रह सकता है. इस दौरान कोटा, अजमेर, जयपुर और उदयपुर के कुछ संभागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. साथ ही कुछ जगहों पर भारी बारिश की भी संभावना है. कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ इलाकों में 25 और 26 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है.


 



वहीं अगर हम पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ इलाकों में 25-26 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि पहले सप्ताह के दौरान राजस्थान के अधिकांश भागों में और दक्षिण भागों में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है. वहीं 30 अगस्त से 5 सितंबर तक के मौसम की अगर बात करें, तो राजस्थान में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है.


 



राजस्थान में आज का मौसम 


 



बारिश की वजह से कहीं-कहीं लोगों के चेहरों पर मुस्कान है, तो कहीं-कहीं जल भराव के कारण बारिश लोगों के लिए आफत बन गई है. प्रशासन की लापरवाही के कारण लोगों को परेशानी भी हो रही है. वहीं मौसम के बार-बार खराब होने की वजह से मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ता जा रहा है. अस्वस्थ्य महसूस होने पर डॉक्टर को दिखाएं, साथ ही सर्दी खांसी होने पर भी डॉक्टर की सलाह जरूर लें.


 



राजस्थान वेदर अपडेट


 



आज बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, सीकर, झुंझुनूं, कोटा में कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. बीसलपुर डैम भी बारिश की वजह से लबालब है. हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही साफ कर दिया था कि राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में 22 अगस्त तक बारिश कम देखने को मिलेगी. 


 



अधिकांश इलाकों में मौसम साफ रह सकता है. आपको बता दें कि 21 अगस्त से ही उत्तरी बांग्लादेश और आस-पास के इलाकों के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और मानसून ट्रफ लाइन रोहतक और श्रीगंगानगर से होकर गुजर रही है. 


 



मौसम विभाग की बारिश को लेकर चेतावनी


 



मौसम विभाग के अनुसार बारिश की वजह से निचले इलाकों में जल भराव हो सकता है. साथ ही नदी और नालों में भी पानी की आवक तेज हो सकती है. मौसम विभाग ने सभी से अपील की है कि बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें.


 



जल भराव इलाकों से दूर रहें. वाहन चालक सावधानी से वाहन चलाएं. साथ ही पेड़ों के नीचे जाने से भी बचें. मौसम विभाग की मानें तो बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलें या मौसम के सामान्य होने का इंतजार करें.