Rajasthan Weather Update:प्रदेश में इनदिनों प्री मानसून की बारिश अपना असर दिखा रही है.बारिश के कारण प्रदेश में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में आंधी और बारिश का प्रकोप देखने को मिल रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING




बारिश का दिख रहा असर
पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान में कहीं कहीं पर हल्की वर्षा दर्ज की गयी पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा.बीकानेर और जयपुर संभाग में कहीं कहीं उष्ण लहर दर्ज की गई  राज्य में उष्ण रात्रि दर्ज नहीं की गई.मौसम केंद्र के अनुसार आज प्रदेश के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज हुई है.



 4 जिलों का अधिकतम तापमान
 4 जिलों का अधिकतम तापमान 45 डिग्री पार पहुंच चुका है. प्रदेश के चूरू, गंगानगर, धौलपुर, पिलानी जिले का अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ज्यादा रहा.तो वहीं फतेहपुर, करौली, संगरिया का अधिकतम तापमान 44 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया गया.



मौसम केंद्र के अनुसार, राजस्थान में जल्द ही मानसून दस्तक देगा.इसी कारण प्रदेश में पहले ही प्री मानसून की बारिश ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है.प्रदेश में वैसे तो प्री-मानसून गतिविधियां देखने को मिल रही है, लेकिन राजस्थान के कई हिस्सों में अभी भी लोगों को गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ रहा है.



बारिश और हीट वेव/लू की चेतावनी
आज राजधानी का अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री दर्ज किया गया. आपको बता दें,जयपुर, फतेहपुर, सीकर जिले के अधिकतम तापमान में 2 डिग्री से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई.मौसम विभाग ने आज के लिए  16 जिलों में बारिश और हीट वेव/लू की चेतावनी जारी की है.



मौसम विशेषज्ञों  की माने तो,प्रदेश में 18 जून से  प्री-मानसून गतिविधियां और तेज बढ़ जायेंगी, वहीं प्री-मानसून के हटते ही 15 जून के आसपास राजस्थान में मानसून दस्तक देगा और लोगों को बारिश का अनंद देगा.


यह भी पढ़ें:Eid ul Adha 2024: ईद उल अजहा का पर्व कल, जयपुर के बकरा मंडी में दिखी लोगों की भीड़