Eid ul Adha 2024: ईद उल अजहा का पर्व कल, जयपुर के बकरा मंडी में दिखी लोगों की भीड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2294882

Eid ul Adha 2024: ईद उल अजहा का पर्व कल, जयपुर के बकरा मंडी में दिखी लोगों की भीड़

 Eid Ul Adha 2024: ईद उल अजहा के पर्व को लेकर मुस्लिम समाज में उत्साह देखा जा रहा है.राजधानी जयपुर के दिल्ली हाईवे पर बकरा मंडी में इन दिनों जबरदस्त रौनक नजर आ रही है.

Eid ul Adha 2024

 Eid Ul Adha 2024: इस्लामी साल के 12 महीने की 10 तारीख को मनाए जाने वाला ईद उल अजहा का पर्व कल पूरे देश—प्रदेश में मनाया जाएगा. ईद उल अजहा के पर्व पर जयपुर के दिल्ली रोड स्थित ईदगाह पर ईद की नमाज अदा की जाएगी.साथ ही प्रदेश के विभिन्न ईलाकों में स्थित दरगाहों और मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की जाएगी.नमाज के बाद खुदा की बारगाह में कुर्बानियां देने का दौर भी शुरू होगा.

ईद को लेकर पिंकसिटी जयपुर में उत्साह
ईद उल अजहा के पर्व को लेकर मुस्लिम समाज में उत्साह देखा जा रहा है.राजधानी जयपुर के दिल्ली हाईवे पर बकरा मंडी में इन दिनों जबरदस्त रौनक नजर आ रही है. ईदगाह बकरा मंडी में अलग-अलग किस्म और अलग-अलग नस्ल के बकरे मौजूद हैं.वहीं कुछ बकरा तो ऐसे हैं जो अपने आप में अलग ही छाप छोड़ते हुए नजर आ रहे हैं.

किसी बकरे के कान पर अल्लाह लिखा हुआ है तो किसी बकरे की पेट पर चांद का निशान बना हुआ नजर आ रहा है.बकरा मंडी में 12 हजार से लेकर 5 लाख तक के बकरे मौजूद है. वहीं बकरों की खरीद के लिए पहुंचे लोगों का कहना है कि इन दिनों कामकाज कम होने से महंगे बकरों में रूची नहीं दिखा रहे क्योंकि महंगाई के कारण बकरों की किमत भी महंगे बताए जा रहे है.वहीं विक्रताओं का कहना है कि 50 हजार रूपये तक बकरे खरीद में रूची दिखा रहे है.

बकरे आकर्षण का केंद्र बने
जयपुर के दिल्ली रोड स्थित ईदगाह बकरा मंडी में खास दो बकरे मंडी में आकर्षण का केंद्र बने हुए है. दोनों बकरों का वजन 130 किलो तो दूसरे का 165 किलो बताया जा रहा है.दोनों बकरे में एक बकरा विदेशी नस्ल का बताया जा रहा है तो वहीं दूसरा राजस्थान के टोंक जिलें में देशी नस्ल का बताया गया.

बकरा मंडी में सबसे वजन के बकरे होने से हर कोई इन बकरों को देखने पहुंच रहे है.बकरा विक्रेताओं का कहना है इस बार बकरों की खरीददारी के लिए लोग पहुंच रहे लेकिन महंगा होने से कम रूची दिखा रहे है.साथ ही हर साल ईदगाह पर बकरा मंडी लगाई जाती है, लेकिन सरकार की ओर से किसी प्रकार की सुविधा नहीं की जाती है.यूपी के आगरा से 85 बकरों की बिक्री करने जयपुर पहुंचे उनका कहना है कि इस भीषण गर्मी में अपने स्तर पर छाया व पानी की व्यवस्था करनी पडती है.

सुरक्षा के लिए कोई इंतजाम नहीं होने से कुछ बकरे चोरी हो गए. 11 जून से बकरा मंडी में बकरों की बिक्री के लिए यूपी से जयपुर पहुंचे है.ईद के मौके पर बकरें मंडी में पहुंचने वाले विक्रताओं ने मांग की है कि इस भीषण गर्मी से बचने के लिए छाया के लिए टैंट और पानी की सुविधा करे ताकि विक्रताओं के साथ बेजुवान जानवरों का गला तर हो सके.

यह भी पढ़ें:'मां की ममता शर्मसार' BDK अस्पताल के पालना गृह में नवजात बालक को छोड़ गए परिजन

Trending news