Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आगामी 4 दिन तक प्रदेश में कहीं भी बारिश नहीं होने की संभावना है. मौसम केंद्र जयपुर की ओर से जारी जानकारी में प्रदेश के सभी 33 जिलों का मौसम साफ रहने की संभावना जताई गई है. हालांकि कई जिलों में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की उम्मीद नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Ganesh Mahotsav 2024: राजस्थान से लेकर चेन्नई तक हैं श्री गणेश के चमत्कारी मंदिर, मोती डूंगरी और चिंतामण गणपति भी शामिल



1 अगस्त के बाद पहली बार मौसम इतना साफ हुआ है. जब प्रदेश के एक भी जिले में बारिश होने की संभावना नहीं है. पूर्व में विभाग की ओर से यह अनुमान जारी किया गया था कि आगामी दो सप्ताह तक प्रदेश के सभी इलाकों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है.


 



राजस्थान में मानसून  इस बार मेहरबान रहा है. मानसून ने 25 जून को राजस्थान में एंट्री की थी. जुलाई माह में अलग-अलग जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होती रही. इसके बाद 1 अगस्त से प्रदेश में भारी बारिश का दौर शुरू हुआ. लगातार डेढ़ महीने तक प्रदेश के सभी जिलों में भारी से अति भारी बारिश का दौर जारी रहा. 


 



पूर्व राजस्थान के एक दर्जन जिले ऐसे हैं, जहां बाढ़ के हालात बन गए हैं. कई गांव और कॉलोनियां पानी से घिर गई. मौसम विभाग के अनुसार इस बार सामान्य से 61 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. प्रदेश में सामान्य बारिश का आंकड़ा 412.8 MM है, जबकि इस बार 12 सितंबर तक 664.4  MM बारिश हो चुकी है. अधिकतर जिलों में सामान्य से कई प्रतिशत ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई.


 



राजस्थान के सभी जिलों में इस साल इंद्रदेव जमकर बरसे हैं. सवाई माधोपुर, टोंक, करौली और जैसलमेर में औसत से दोगुनी ज्यादा बारिश हुई. अगर अलग-अलग जिलों की बात करें, तो कई जिले ऐसे भी हैं, जहां सामान्य से कई गुना ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई. 


 



सामान्य से ज्यादा बारिश वाले जिलों में जयपुर पहले स्थान पर है. जहां सामान्य से 96 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. जयपुर में सामान्य बारिश 435.9 MM पर मानी जाती है, लेकिन इस बार जयपुर में 817.2 MM बारिश हुई.


 



अजमेर में भी सामान्य से 87 प्रतिशत ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई. अजमेर में 500 MM के बजाय 981.5 MM बारिश हुई. नागौर जिले में भी 354.3 MM के स्थान पर 656.3 MM यानी 85 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. 


 



भरतपुर में 75, सीकर में 60, जोधपुर में 81, अलवर में 81, बीकानेर में 78 और कोटा में 28 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई. झालावाड़ को छोड़कर शेष सभी 32 जिलों में औसत आंकड़े से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.


 



शुक्रवार को कुछ जिलों में बरसे बादल


शुक्रवार 13 सितंबर को राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश हुई. अलवर, झुंझुनूं और भीलवाड़ा में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई. सर्वाधिक बारिश अलवर जिले के टपूकड़ा में दर्ज की गई. जहां 7 MM बारिश हुई. झुंझुनूं के गुढ़ा गौड़ जी क्षेत्र में 4 MM बारिश दर्ज की गई. 



भीलवाड़ा में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई. बाकी जिलों में मौसम सामान्य रहा है. जयपुर, उदयपुर, अजमेर, दौसा, सीकर, सवाई माधोपुर, कोटा सहित पूर्वी राजस्थान के जिलों में बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई. पश्चिमी राजस्थान के सभी जिलों में शुक्रवार 13 सितंबर को आसमान साफ रहा और दिन में धूप खिली रही.


 



हर पल की जानकारी, राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!